गर्लफ्रेंड की हत्या के जुर्म में 'ब्लेड रनर' को पांच साल की जेल

By: | Last Updated: Tuesday, 21 October 2014 9:45 AM

प्रिटोरियाः दक्षिण अफ्रीका के ब्लेड रनर ऑस्कर पिस्टोरियस को अपनी गर्लफ्रेंड की हत्या के जुर्म में आज पांच साल की जेल की सजा सुनाई गई .

इस मुकदमे की सुनवाई के दौरान रोने और उल्टी करने वाले पिस्टोरियस सजा सुनाये जाने के समय स्तब्ध खड़े रहे .

 

जज थोकोजिले मासिपा ने कहा ,‘‘ गैर इरादतन हत्या के लिये पांच साल की सजा सुनाई जाती है.’’ पिस्टोरियस को बंदूक रखने के जुर्म में तीन साल की निलंबित सजा भी सुनाई गई.

 

मासिपा ने कहा कि वह कठोर दंड, पुनर्वास और दूसरों को इस तरह की वारदात को अंजाम देने से हतोत्साहित करने के बीच संतुलन बनाना चाहती थी . उन्होंने बचाव पक्ष के इस दावे को अस्वीकार कर दिया कि विकलांग एथलीट को जेल में कुछ विशेष तरह की परेशानियां पेश आ सकती हैं .

 

उन्होंने कहा ,‘‘ देश के लिये यह दुखद दिन होगा अगर यह धारणा बनाई गयी कि गरीबों और वंचित वर्ग के लिये अलग और अमीर तथा मशहूर लोगों के लिये अलग कानून है .’’ पिस्टोरियस के अपराध की गंभीरता के बारे में जज ने कहा कि वह घोर लापरवाही का जिम्मेदार रहा है .मासिपा ने कहा ,‘‘ धारदार हथियार, कारतूस भरी बंदूक का इस्तेमाल कर अभियुक्त ने एक नहीं बल्कि चार गोलियां दरवाजे के भीतर दागी .’’ उन्होंने कहा ,‘‘ टायलेट छोटा सा था और दरवाजे के पीछे खड़े व्यक्ति के लिये बचने का कोई रास्ता नहीं था .’’ ब्लेड रनर पिस्टोरियस को पिछले साल वेलेनटाइन डे पर रीवा स्टीनकेम्प की हत्या के अधिक गंभीर आरोप से बरी कर दिया गया था .

 

अभियोजन पक्ष ने उसे 10 साल की कैद की सजा का अनुरोध किया था. जबकि बचाव पक्ष ने सामुदायिक सेवा और नजरबंदी की सजा देने का अनुरोध किया.

 

पिस्टोरियस ने कहा था कि उसने स्टीनकेम्प को चोर समझा जो घर के बाथरूम के रास्ते भीतर आ गया और उसने दरवाजा बंद कर लिया. इसी गलतफहमी में उसने चार गोलियां दाग दी थीं. इस मुकदमे की सुनवाई की ओर पूरी दुनिया का ध्यान था. चूंकि आज सजा के बारे में घोषणा होनी थी, इसलिए सुबह से ही अदालत के बाहर मीडिया का जमावड़ा लगा हुआ था .

 

पिस्टोरियस ने 2010 लंदन ओलंपिक में सक्षम एथलीटों के साथ भाग लेने वाले पहले पैरालम्पियन बनकर सुखिर्यां बंटोरी थी .

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pistorius
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017