INDvsSL: करोड़ों की कीमत वाली टीम से भिड़ेगी धोनी की 'अरबपति सेना'

By: | Last Updated: Monday, 8 February 2016 2:50 PM
Preview: 1st T20I: India Vs Sri Lanka in Pune on February 9

पुणे: आस्ट्रेलिया में 3-0 की क्लीन स्वीप से आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय टीम कल से यहां शुरू होने वाली तीन मैचों की ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के पहले मैच में नये खिलाड़ियों से भरी श्रीलंका के खिलाफ भी अपनी विजयी लय को जारी रखना चाहेगी. साथ ही आईपीएल के नज़रियें से अगर देखा जाए तो धोनी की टीम में मौजूद खिलाड़ियों की कीमत आईपीएल में अरबों रूपये की है. जबकि श्रीलंकाई खिलाड़ियों की कीमत सिर्फ करोड़ों में है.

 

आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में शानदार जीत के बाद ये तीन मैच मेजबानों के लिये इस महीने के अंत में बांग्लादेश में होने वाली एशिया कप ट्वेंटी20 चैम्पियनशिप और मार्च-अप्रैल में विश्व ट्वेंटी20 की तैयारियों के लिये बेहतरीन मंच साबित होंगे.

 

भारतीय टीम यह टी20 सीरीज जीतकर आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय चैम्पियनशिप तालिका में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखने की भी कोशिश करेगी जिस पर वह पिछले हफ्ते आस्ट्रेलिया पर क्लीन स्वीप के बाद काबिज हुई थी.

 

मेजबानों को हालांकि अपने टेस्ट कप्तान विराट कोहली की कमी निश्चित रूप से खलेगी, जो आस्ट्रेलिया में टी20 श्रृंखला के दौरान और इससे पहले हुई वनडे श्रृंखला में लाजवाब फार्म में थे. हालांकि भारत ने वनडे श्रृंखला 1 . 4 से गंवा दी थी.

 

कोहली जैसे शीर्ष खिलाड़ी की अनुपस्थिति के बावजूद नये लुक वाली गत विश्व टी20 चैम्पियन श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टीम की बल्लेबाजी काफी मजबूत दिखती है. चयनकर्ताओं ने इस श्रृंखला से अहम एशिया कप और विश्व टी20 को ध्यान में रखते हुए कोहली को आराम देने का फैसला किया.

 

आस्ट्रेलिया में बेहतरीन फार्म में रहने वाले रोहित शर्मा और शिखर धवन के रूप में भारत के पास दायें-बायें हाथ के सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी है जिन्होंने लगातार टीम को अच्छी शुरूआत दिलायी है और भारत की बल्लेबाजों के मुफीद ट्रैक पर श्रीलंका के ज्यादातर अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

 

बल्लेबाजी क्रम में सुरेश रैना, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह के अलावा फिट हुए अजिंक्य रहाणे और मनीष पांडे शामिल हैं. पांडे ने आस्ट्रेलिया में अंतिम वनडे में विजयी पारी खेली थी, लेकिन वह इसके बाद हुई टी20 सीरीज में शामिल नहीं थे. पांडे एशिया कप और विश्व टी20 टूर्नामेंट से पहले टी20 प्रारूप में भी अपनी क्लास साबित करने के लिये बेताब होंगे, जिसके लिये वह टीम में जगह नहीं बना सके. गेंदबाजी में भी आस्ट्रेलिया में सीरीज खेलने वाला वही आक्रमण मौजूद हैं, जिसमें भुवनेश्वर कुमार शामिल हैं, हालांकि आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमरा की मौजूदगी में सीम गेंदबाजी के लिये वह पहली पसंद नहीं होंगे.

 

मैचों का आयोजन ऐसी पिचों पर किया जा रहा है जो तेज गेंदबाजों के बजाय धीमे गेंदबाजों के मुफीद हांेगी तो भारत के अपने नियमित गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा के साथ उतरने की उम्मीद है जिसमें अनुभवी हरभजन सिंह भी मौजूद हैं जो आस्ट्रेलिया में तीन मैचों में अंतिम एकादश में शामिल नहीं थे. आईपीएल नीलामी में सबसे उंची बोली हासिल करने वाले स्पिनर पवन नेगी भी टीम में हैं जो अंतिम एकादश में जगह बनाने के लिये बेकरार होंगे.

 

वहीं मेहमान टीम अपने नियमित टी20 कप्तान लसिथ मलिंगा और टेस्ट कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के बिना यहां आयी है जो चोटिल हैं जिससे टीम की अगुवाई बल्लेबाज दिनेश चांदीमल कर रहे हैं. अनुभवी आल राउंडर तिलकरत्ने दिलशान हाथ की चोट के कारण शुरूआती मैच नहीं खेल पायेंगे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Preview: 1st T20I: India Vs Sri Lanka in Pune on February 9
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017