ये बल्लेबाज, गेंदबाज़ बने धोनी के लिए सरदर्द, चूके तो सीरीज़ हारेंगे

By: | Last Updated: Wednesday, 21 October 2015 8:49 AM

चेन्नई: सीरीज़ में उतार चढ़ाव वाला प्रदर्शन करने वाला भारत करो या मरो वाले चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में कल यहां जब दक्षिण अफ्रीका का सामना करने के लिये उतरेगा तो कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के सबसे उलझन भरे सवाल का सामना करेंगे कि आखिर कौन सा बल्लेबाजी टीम की नैया पार लगा पाएगा.

 

भारत के अधिकतर बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं जिससे टीम पांच मैचों की सीरीज में 1-2 से पीछे चल रही है. इससे कप्तान धोनी की मुश्किलें बढ़ गयी हैं जिन पर घरेलू वनडे सीरीज गंवाने का खतरा मंडराने लगा है. भारत यदि यह सीरीज नहीं जीत पाता है तो यह लगातार दूसरी वनडे सीरीज होगी जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ेगा. इससे पहले उसने बांग्लादेश के हाथों 1-2 से हार झेली थी.

 

गेंदबाजी भी कमजोर

 

धोनी की परेशानी सिर्फ बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन तक ही सीमित नहीं है. आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की मांसपेशियों में खिंचाव आने के कारण भारत का गेंदबाजी आक्रमण भी कमजोर हुआ है. अब मैदान से बाहर की एक नयी समस्या ने स्थिति और जटिल कर दी है. लेग स्पिनर अमित मिश्रा उत्पीड़न के आरोप से घिर गये हैं. बेंगलुरू पुलिस स्टेशन में एक महिला ने इस लेग स्पिनर के खिलाफ मामला दर्ज किया है. यह अब भी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि मिश्रा इस मैच में खेलेंगे या नहीं. कभी भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करने में माहिर मानी जाती थी लेकिन अभी उसके लिये यह सबसे बड़ी समस्या बन गयी है. धोनी ने स्वयं स्वीकार किया है कि टीम अभी तक तय नहीं कर पा रही है कि पांचवें, छठे और सातवें नंबर के लिये कौन आदर्श बल्लेबाज होगा. ये तीनों ऐसे स्थान हैं जहां ऐसे बल्लेबाज चाहिए जो लंबे शाट जमाने में माहिर हो और अच्छे फिनिशर की भूमिका निभा सके.

 

यहां है मामला गड़बड़

 

विराट ने तो अपने पसंदीदा तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करके लय पकड़ ली है लेकिन रहाणे को जैसे ही निचले क्रम में उतारा गया उनकी लय गड़बड़ा गयी. पहले दो मैचों में अर्धशतक जड़ने वाला यह बल्लेबाज पिछले मैच में नाकाम रहा. सुरेश रैना की फार्म टीम के लिये सबसे बड़ी चिंता बनी हुई है. रैना ने पिछले तीन मैचों में केवल तीन रन बनाये हैं. पिछले दो मैचों में तो वह खाता भी नहीं खोल पाये थे. यह भारत के सीमित ओवरों के सबसे बेहतर खिलाड़ी के लिये अच्छे संकेत नहीं हैं. रैना के खराब दौर से गुजरने के कारण अन्य बल्लेबाजों पर दबाव बढ़ रहा है. रोहित शर्मा सीमित ओवरों की क्रिकेट में अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म में है और उन्होंने लगातार अच्छी पारियां खेली हैं लेकिन उनके साथी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के लिये यह बात नहीं कही जा सकती है जिन्होंने तीन मैचों में केवल 59 रन बनाये हैं.

 

धवन भी हैं परेशानी

हैरत की बात है कि धवन ने अपने पिछले तीन टेस्ट मैचों में शतक जमाये लेकिन सीमित ओवरों में उन्हें रन बनाने के लिये जूझना पड़ रहा है. धोनी ने अब तक बल्लेबाजी क्रम में काफी बदलाव किये हैं और यह देखना दिलचस्प होगा कि कल वह किस संयोजन के साथ मैदान पर उतरना पसंद करेंगे. यदि कोहली रन बना रहे हैं तो उन्हें नंबर तीन से हटाना मुश्किल होगा और रहाणे को चौथा स्थान सौंपना भी आसान नहीं होगा क्योंकि कप्तान धोनी स्वयं इस नंबर पर अधिक सहज महसूस कर रहे हैं.

 

गेंदबाजी की परेशानी

 

गेंदबाजी की बात करें तो भारतीय टीम का आक्रमण इस पर निर्भर करेगा कि भुवनेश्वर कुमार शुरूआती और हरभजन सिंह बीच के ओवरों में कैसा प्रदर्शन करते हैं. अश्विन की अनुपस्थिति ने निश्चित तौर पर टीम को नुकसान पहुंचाया है क्योंकि वह शानदार फार्म में थे और दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के लिये उनसे पार पाना आसान नहीं होता. जहां तक दक्षिण अफ्रीका का सवाल है तो उसके खिलाड़ी भी चोटों की समस्या से जूझ रहे हैं. मोर्ने मोर्कल के पांव में चोट लगी है और उनके कल होने वाले मैच में खेलने की संभावना नहीं है जबकि डेथ ओवरों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले जेपी डुमिनी हाथ की चोट के कारण तीन सप्ताह तक नहीं खेल पाएंगे. उनकी जगह टीम में लिये गये डीन एल्गर अगले दो मैचों में खुद को साबित करने की कोशिश करेंगे. दक्षिण अफ्रीकी टीम के बल्लेबाजों को भी मिश्रित सफलता मिली है. कप्तान एबी डिविलियर्स ने एक शतक जमाया है जबकि फाफ डु प्लेसिस ने तीनों मैचों में अर्धशतक लगाये. क्विंटन डिकाक ने पिछले मैच में शतक जड़कर फार्म में वापसी की. दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी में एकमात्र समस्या हाशिम अमला की फार्म है जो तीन मैचों में केवल 59 रन बना पाये हैं. जारी

 

टीमें इस प्रकार हैं ..

भारत . महेंद्र सिंह धोनी : कप्तान :, रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, सुरेश रैना, अक्षर पटेल, हरभजन सिंह, अमित मिश्रा, मोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, एस अरविंद, स्टुअर्ट बिन्नी, अंबाती रायुडु और गुरकीरत मान में से. दक्षिण अफ्रीका . एबी डिविलियर्स : कप्तान :, हाशिम अमला, क्विंटन डिकाक, फाफ डु प्लेसिस, डीन एल्गर, डेविड मिलर, फरहान बेहारडीन, किस मौरिस, खाया जोंडो, आरोन फैंगिसो, इमरान ताहिर, डेल स्टेन, मोर्ने मोर्कल, काइल एबोट और कैगिसो रबादा में से. मैच दोपहर बाद एक बजकर 30 मिनट से शुरू होगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Preview: 4th ODI: India Vs South Africa in Chennai
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017