प्रो कुश्ती लीग: नीलामी में ओकसाना ने सुशील, योगेश्वर को भी पछाड़ा

By: | Last Updated: Wednesday, 4 November 2015 10:22 AM

नई दिल्लीः देश के पहले कुश्ती लीग टूर्नामेंट ‘प्रो कुश्ती लीग’ के लिए खिलाड़ियों की नीलामी में देश के दोनों ओलम्पिक पदक विजेता स्टार पहलवान योगेश्वर दत्त और सुशील कुमार सर्वाधिक रकम हासिल करने के मामले में युक्रेन की महिला पहलवान ओकसाना हेरहेल से पिछड़ गए. ओलिव ग्लोबल के स्वामित्व वाली हरियाणा फ्रेंचाइजी को मौजूदा विश्व चैम्पियन ओकसाना को 41.3 लाख रुपये में खरीदने में जरा भी हिचक नहीं हुई.

 

ओकसाना की आधार कीमत 33 लाख रुपये थी, लेकिन उन्होंने सुशील और योगेश्वर सहित नीलामी में मौजूद दुनिया भर के पहलवानों को पछाड़कर चौंका दिया.

 

ओकसाना के बाद भारत के ओलम्पिक ब्रॉन्ज मेडल विजेता योगेश्वर सर्वाधिक रकम हासिल करने के मामले में दूसरे स्थान पर रहे.

 

उन्होंने ओलम्पिक सिल्वर मेडल विजेता सुशील को पछाड़ते हुए 39.70 लाख रुपये में टीम हरियाणा से जुड़े.

 

तुर्की की महिला पहलवान येसिलिरमाक एलिफ जाले तीसरी सर्वाधिक महंगी पहलवान रहीं. दो बार विश्व चैम्पियन रह चुकीं एलिफ को जीएमअर समूह के स्वामित्व वाली दिल्ली फ्रेंचाइजी ने 39.7 लाख रुपये में खरीदा.

 

सुशील के लिए उत्तर प्रदेश फ्रेंचाइजी ने 38.20 लाख रुपये की सफल बोली लगाई. सुशील और योगेश्वर को ‘आयकन’ वर्ग में रखा गया था और दोनों की आधार कीमत 33 लाख रुपये थी.

 

उत्तर प्रदेश टीम ने राष्ट्रमंडल चैम्पियन बबिता कुमारी को 34.1 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा. उत्तर प्रदेश टीम का स्वामित्व रियल एस्टेट कंपनी लोटस ग्रींस के पास है.

 

इसके अलावा आइकन वर्ग में शामिल नरसिंह यादव को जेएसडब्ल्यू समूह के स्वामित्व वाले बेंगलुरू टीम ने 34.5 लाख रुपये में जोड़ा.

 

देश की शीर्ष महिला पहलवान और राष्ट्रमंडल खेल-2010 चैम्पियन गीता फोगट को सीडीआर समूह के स्वामित्व और वरिष्ठ बॉलीवुड अभिनेता धर्मेद्र के सह-स्वामित्व वाली पंजाब टीम ने 33 लाख रुपये की कीमत पर अपने साथ जोड़ा.

 

मावेरिक इंडस्ट्रीज और मफतलाल इंडस्ट्रीज के स्वामित्व वाली मुंबई फ्रेंचाइजी ने अमेरिका की स्टार महिला पहलवान एडलिन ग्रे पर 37 लाख रुपये का दाव लगाया, जबकि स्वीडन की सोफिया मैटसन को उनकी आधार कीमत 33 लाख रुपये पर ही दिल्ली टीम ने खरीदा.

 

आयकन खिलाड़ियों के अलावा फ्रेंचाइजियों की हिट लिस्ट में जॉर्जिया के पहलवान व्लादिमिर खिंचेगाश्विली रहे, जिन्हें पंजाब ने 35.3 लाख रुपये में खरीदा. भारतीय पहलवान अमित दहिया को हरियाणा टीम ने 30.1 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा. दहिया की आधार कीमत 23 लाख रुपये थी. वहीं बजरंग पूनिया को बेंगलुरू ने 29.5 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा. उनकी आधार कीमत भी 23 लाख रुपये थी.

 

जॉर्जिया के पेत्रियाश्विली जेनो को 33.4 लाख रुपये में खरीदा गया, जबकि उनकी आधार कीमत 22 लाख रुपये थी. नीलामी में कुल 159 पहलवान शामिल हुए.

 

खेल का नियम-

 

छह फ्रेंचाइजी टीमों ने अधिकतम दो करोड़ राशि में से अपने लिए खिलाड़ी हासिल किए. टूर्नामेंट की पुरस्कार राशि तीन करोड़ रुपये है और इसका आयोजन 10 से 27 दिसम्बर के बीच होना है. टूर्नामेंट में कुल 18 मुकाबले होंगे, जिसमें से 15 मुकाबले लीग चरण में खेले जाएंगे. इसके बाद सेमीफाइनल के दो मुकाबले और अंत में फाइनल मुकाबला होगा.

 

प्रत्येक मुकाबले में नौ बाउट होंगे और सभी मुकाबले ओलम्पिक नियमों के आधार पर ही होंगे. प्रत्येक टीम में नौ पहलवान (पांच पुरुष और चार महिला) होंगे. किसी भी टीम में अधिकतम पांच भारतीय और चार विदेशी पहलवान हो सकते हैं.

 

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के तत्वावधान में इस टूर्नामेंट का आयोजन ‘प्रोस्पोर्टिफाई’ करेगी. खिलाड़ियों की नीलामी का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय नीलामी एजेंसी बॉब हेटन ने की.

 

प्रोस्पोर्टिफाई के निदेशक विशाल गुरनानी ने आईएएनएस से कहा, “भारत में कुश्ती की लंबी परंपरा रही है. हम भारत में इस ओलम्पिक खेल की लोकप्रियता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. 29 से अधिक राष्ट्रीय कुश्ती संघ इस टूर्नामेंट में अपने-अपने पहलवानों को भेजेंगे.”

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pro wrestling league
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017