पुजारा vs द्रविड़ः देश में आगे विदेशों में पीछे हैं पुजारा

By: | Last Updated: Friday, 22 August 2014 12:38 PM
pujara vs dravid ion test

नई दिल्लीः टीम इंडिया के तीन सबसे बड़े दिग्गज राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और सचिन तेंदुलकर के संन्यास के बाद लगातार इस बात पर चर्चा होती रही है कि टेस्ट क्रिकेट में इन तीन बड़े खिलाड़ियों की जगह कौन लेगा. तीनों के संन्यास के बाद चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्या रहाणे इन स्थानों को भरने की कोशिश कर रहे हैं. आज हम पुजारा की तुलना ‘द वाल’ कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ से कर रहे हैं.

 

चेतेश्वर पुजारा vs राहुल द्रविड़

 

चेतेश्वर पुजारा के अब तक खेले गए 23 मैचों को देखें तो पुजारा रन और शतक के मामले में द्रविड़ से आगे दिख रहे हैं लेकिन औसत के मामले में पीछे हैं. 24 मैच तक पुजारा ने 1857 रन बनाए हैं जबकि द्रविड़ के नाम 1805 रन थे. इस बीच पुजारा ने नाबाद 206 के साथ कुल 6 शतक बनाए. वहीं द्रविड़ ने 23 मैच तक 148 के उच्चतम रन के साथ दो शतक लगाए थे.

 

लेकिन जब बात विदेशी जमीन पर प्रदर्शन की हो तो पुजारा द्रविड़ से काफी पीछे दिख रहे हैं. पुजारा ने अब तक विदेशी जमीन पर 10 मैच खेले हैं इन मैचों में पुजारा का बल्ला द्रविड़ से कम चला है. द्रविड़ ने 10 विदेशी मैच में 63.38 के शानदार औसत से 824 रन बनाए थे जबकि पुजारा का औसत 30.42 के औसत से 578 रन ही बना पाए हैं. 

 

टेकनिक– इन दोनों खिलाड़ियों की तकनीक की बात करें तो द्रविड़ इस मामले में पुजारा से कही आगे हैं. पुजारा को अभी भी नई गेंदों को खेलने में परेशानी हो रही है और वो अपने अटैक और डिफेंस पर सही तरीके से काम नहीं कर पाए हैं जबकि द्रविड़ शुरुआती दिनों से ही अपने तकनीक के मामले में सबसे आगे थे. ऑफ स्टंप के पास की गेंद को खेलना है या नहीं उन्हें अच्छे से पता था. वो जानते थे कि किस गेंद को अटैक करना है किसे डिफेंस.

 

टेम्परामेंट- अगर टेमंपरामेंट की बात करें तो द्रविड़ और पुजारा इसमें साथ-साथ खड़े दिखते हैं लेकिन द्रविड़ में ये ज्यादा दिखता था. द्रविड़ विपक्षी टीम को अपने बल्लेबाजी से परेशान करते रहते थे और अपना विकेट फेंकते नहीं थे. पुजारा होम कंडीशन में तो ऐसा करते दिखते हैं लेकिन विदेशी जमीन पर वो अपना धैर्य खोते नजर आते हैं.

 

रिजल्ट – पुजारा को द वाल बनने में अभी लंबा वक्त लगेगा. उन्हें अपने टेकनीक और टेम्परामेंट पर काम करना होगा और तीसरे नंबर पर आने के कारण नई गेंद पर भी बेहतरीन खेल दिखाना होगा.

 

कल हम सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के आंकड़ों पर चर्चा करेंगे

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pujara vs dravid ion test
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017