हार के बाद अश्विन टॉप-10 में और धवन की लंबी छलांग

By: | Last Updated: Sunday, 16 August 2015 9:52 AM
R Ashwin_Shikhar Dhawan_Team India_Sri Lanka Cricket Team_

दुबई: ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आईसीसी की गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बनाने होने वाले एकमात्र भारतीय हैं जबकि सलामी बल्लेबाज शिखर धवन श्रीलंका के खिलाफ गाले में पहले टेस्ट में शतक के बाद 15 स्थान की लंबी छलांग के साथ बल्लेबाजों की रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 32वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

 

धवन श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़ने के बाद 32वें स्थान पर हैं जबकि इसी मैच की पहली पारी में 110 रन के साथ शतक जड़ने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली 10वें स्थान पर बरकरार रहते हुए भारतीय बल्लेबाजों में शीर्ष पर हैं.

 

भारत की हार के दौरान मैच में 10 विकेट चटकाने वाले स्पिनर अश्विन तीन स्थान के फायदे के साथ नवीनतम रैंकिंग में नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

 

पहले टेस्ट में भारत पर 63 रन की जीत दर्ज करने वाली श्रीलंका की टीम के खिलाड़ियों के लिए भी अच्छी खबर है. दिनेश चांदीमल और थारिंडु कौशल करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच गए हैं जबकि टीम की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले रंगना हेराथ को भी फायदा हुआ है.

 

कप्तान एंजेलो मैथ्यूज 64 और 39 रन की पारी खेलने के बाद अपने हमवतन कुमार संगकारा को पीछे छोड़ते हुए बल्लेबाजों की रैंकिंग में एक स्थान के फायदे से पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

 

कोलंबो में गुरूवार से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में अंतिम बार श्रीलंका का प्रनिधित्व करने वाले संगकारा अब मैथ्यूज से नौ अंक पीछे 851 अंक के साथ छठे स्थान पर हैं. बल्लेबाजी रैंकिंग में सबसे अधिक फायदा श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज चांदीमल को हुआ है.

मैच में 59 और नाबाद 162 रन की पारी खेलकर मैन आफ द मैच बने चांदीमल 22 स्थान की लंबी छलांग के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 23वें स्थान पर हैं.

 

धवन 134 रन की पारी खेलने के बाद सुनील गावस्कर और राहुल द्रविड़ के बाद विदेशी सरजमीं पर लगातार दो टेस्ट पारियों में शतक जड़ने वाले भारत के तीसरे सलामी बल्लेबाज बने. दोनों टीमों के गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के बाद टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 10 में बदलाव हुए हैं.

 

बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ मैच में 115 रन देकर सात विकेट चटकाने के बाद दो स्थान के फायदे से छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. टेस्ट मैच की पारी में 22वीं बार पांच या इससे अधिक विकेट चटकाने का कारनामा करने वाले हेराथ के 771 अंक हैं. वह दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वर्नन फिलेंडर से एक अंक आगे हैं.

 

हेराथ 270 विकेट के साथ टेस्ट इतिहास में बायें हाथ के सबसे सफल स्पिनरों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं. उनके नाम बायें हाथ के भारतीय स्पिनर बिशन सिंह बेदी से चार विकेट अधिक दर्ज हैं. इंग्लैंड के डेरेक अंडरवुड 297 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं जबकि न्यूजीलैंड के दिग्गज स्पिनर डेनियल विटोरी 362 विकेट के साथ शीर्ष पर हैं.

 

इस बीच अश्विन तीन स्थान के फायदे के साथ नौवें स्थान पर हैं. उन्होंने मैच में 160 रन देकर 10 विकेट चटकाए. श्रीलंका के कौशल :21 स्थान के फायदे से 60वें स्थान: और मैथ्यूज :तीन स्थान के फायदे से 73वें स्थान: ने भी अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की हैं.

 

आलराउंडरों की सूची में बांग्लादेश के साकिब अल हसन 384 अंक के साथ शीर्ष पर चल रहे हैं. अश्विन एक स्थान के फायदे के साथ फिलेंडर को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. वह साकिब से 45 अंक पीछे हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: R Ashwin_Shikhar Dhawan_Team India_Sri Lanka Cricket Team_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017