INDvsSL: दूसरे दिन का खेल खत्म, अंतिम टेस्ट में नहीं चले संगकारा

By: | Last Updated: Friday, 21 August 2015 2:47 AM
Rahul 108 shores up India on fluctuating day

कोलंबो: भारत और श्रीलंका के बीच पी. सारा ओवल मैदान में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन श्रीलंका ने भारत के 393 रन के जवाब में तीन विकेट खोकर 140 रन बना लिए हैं. पहली पारी के आधार पर श्रीलंका अभी 253 रन पीछे है और उसके सात विकेट शेष हैं. थिरिमाने 28 और कप्तान मैथ्यूज 19 रन बनाकर नाबाद लौटे.  अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे कुमार संगकारा भारतीयों की संयमित गेंदबाजी के आगे बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे.

 

भारत के 393 रन के जवाब में श्रीलंका ने बेहद धीमी बल्लेबाजी की और अब तक उसने 2.90 प्रति ओवर की दर से रन बनाये हैं.

 

सलामी बल्लेबाज कौशल सिल्वा (51) ने अर्धशतक जमाया लेकिन सभी की निगाहें संगकारा पर टिकी थी. बायें हाथ का यह बल्लेबाज हालांकि केवल 32 रन बनाकर पवेलियन लौट गया.

 

इससे पहले भारत ने की पहली पारी में 393 रन पर खत्म हुई. कल के नॉट आउट रिद्धिमान साहा (56 रन) ने अर्धशतक जमाया. श्रीलंका के लिये बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ ने 81 रन देकर चार विकेट लिये. श्रीलंकाई पारी के दौरान भारत के दोनों स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन (37 रन देकर एक विकेट) और अमित मिश्रा (नौ रन देकर एक विकेट) ने भी एक एक विकेट हासिल किया जबकि तेज गेंदबाज उमेश यादव (34 रन देकर एक विकेट) ने टीम को शुरूआती सफलता दिलायी.

 

संगकारा शुरू से अश्विन के सामने असहज दिखे और इस ऑफ स्पिनर ने श्रीलंकाई दिग्गज पर अपना दबदबा बरकरार रखा. बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने चाय के विश्राम के बाद 29 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी. स्टेडियम में मौजूद सभी दर्शकों की निगाहें उन्हीं पर टिकी थी लेकिन तभी वह अश्विन की टर्न लेती गेंद को रक्षात्मक रूप से खेलने के लिये आगे बढ़े. गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में खड़े अंजिक्य रहाणे के बायीं तरफ गयी जिन्होंने इस पर कैच करने में कोई गलती नहीं की. यह सीरीज में तीसरा अवसर था जब अश्विन ने संगकारा को पवेलियन भेजा.

 

 

संगकारा जब क्रीज पर उतरे तो भारतीय टीम और दोनों अंपायरों ने इस महान बल्लेबाज को गार्ड आफ ऑनर पेश किया. इसके बाद जब वह आउट होकर पवेलियन लौटे तो फिर से भारतीय खिलाड़ियों ने उनके लिये तालियां बजायी जबकि स्टेडियम में मौजूद हर व्यक्ति ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया. इनमें संगकारा के साथी माहेला जयवर्धने भी थे जो विशेष रूप से उनकी पारी देखने के लिये आये थे. सिल्वा का भी भाग्य ने साथ दिया. वह जब 14 रन पर थे तब पहले बदलाव के रूप में आये स्टुअर्ट बिन्नी की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के पास पहुंची लेकिन नोबाल होने के कारण इस बल्लेबाज को जीवनदान मिल गया.

 

 

संगकारा के आउट होने के बाद श्रीलंका ने बेहद धीमी बल्लेबाजी की जिससे उन्होंने खुद पर दबाव बनाया. लाहिरू तिरिमाने को क्रीज पर पांव जमाने में समय लगा जबकि सिल्वा के लिये लेग स्पिनर मिश्रा को खेलना आसान नहीं रहा. इस सलामी बल्लेबाज ने 92 गेंदों पर अपना नौवां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया लेकिन आखिर में मिश्रा ने ही उन्हें पवेलियन भेजा. सिल्वा ने टर्न लेती गेंद को स्वीप किया और शॉर्ट फाइन लेग पर खड़े अश्विन को कैच का अ5यास कराया. उन्होंने अपनी पारी में 118 गेंदें खेली और आठ चौके लगाये.

 

इससे पहले भारतीय टीम लंच के बाद अधिक देर तक नहीं टिक पायी और उसने अपने आखिरी तीन विकेट 26 रन के अंदर गंवाये. लंच के समय भारत का स्कोर आठ विकेट पर 386 रन था लेकिन इसके बाद भारत ने तीसरी गेंद पर ही विकेटकीपर बल्लेबाज साहा का विकेट गंवा दिया जिन्हें हेराथ ने पगबाधा आउट किया. साहा ने 117 गेंद खेली तथा छह चौके लगाये. हेराथ ने इसके बाद ईशांत शर्मा (दो) को आउट करके भारतीय पारी का अंत किया.

 

भारतीय टीम ने सुबह छह विकेट पर 319 रन से आगे खेलना शुरू किया. साहा को सातवीं गेंद पर ही जीवनदान मिला जब धम्मिका प्रसाद की गेंद आफ स्टम्प को छूकर निकल गई लेकिन गिल्लियां नहीं गिरा सकी. उस समय साहा 19 रन पर थे . छह गेंद बाद श्रीलंका को आर अश्विन (दो) के विकेट के रूप में पहली सफलता मिली जिन्हें एंजेलो मैथ्यूज ने शॉर्ट एक्स्ट्रा कवर पर लपकवाया.

 

साहा को एक बार फिर 91वें ओवर में जीवनदान मिला जब विकेटकीपर दिनेश चंदीमल उनका कैच नहीं लपक पाया. इसके बाद साहा को मिश्रा के रूप में अच्छा जोड़ीदार मिला जिन्होंने 50 गेंद की अपनी पारी में तीन चौकों की मदद से 24 रन बनाये. मिश्रा ने 10 गेंदों का सामना करने के बाद खाता खोला. साहा और मिश्रा ने आठवें विकेट के लिये 46 रन की धीमी साझेदारी की. मिश्रा को 106वें ओवर में दुष्मंता चामीरा ने पवेलियन भेजा जिन्होंने 72 रन देकर दो विकेट लिये. इस बीच साहा ने 106 गेंद में दूसरा टेस्ट अर्धशतक पूरा किया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Rahul 108 shores up India on fluctuating day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017