लोकेश राहुल के लिए किसी बुरे सपने सरीखा रहा मेलबर्न टेस्ट

By: | Last Updated: Tuesday, 30 December 2014 1:06 PM
rahul

मेलबर्नः कर्नाटक के बल्लेबाज लोकेश राहुल के लिए मेलबर्न टेस्ट किसी बुरे सपने सरीखा रहा. इस टेस्ट में राहुल की भूमिका अब समाप्त हो चुकी है और साथ ही उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर पर एक तरह का विराम लग गया है. राहुल ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के दम पर टेस्ट टीम में जगह बनाई थी लेकिन वह इस मौके को भुना नहीं सके जबकि किस्मत ने उनके सामने खुद को साबित करने को दो बेहतीन मौके दिए.

 

इस 22 साल के बल्लेबाज ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर मध्य क्षेत्र के खिलाफ दिलीप ट्रॉफी फाइनल में दोनों पारियों में शतक (185, 130) लगाया था और ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए अपना दावा ठोका था.

 

चयनकर्ताओं ने उनकी काबिलियत पर भरोसा करते हुए उन्हें मौजूदा दौरे के लिए चुना लेकिन राहुल चुनौतीपूर्ण माने जाने वाले टेस्ट क्रिकेट में अपनी काबिलियत को साबित नहीं कर सके.

 

एडिलेड और ब्रिस्बेन टेस्ट में राहुल को मौका नहीं मिल सका लेकिन दोनों टेस्ट मैचों में रोहित शर्मा की खराब बल्लेबाजी ने उनके लिए रास्ता खोला और मेलबर्न में कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने उन्हें टेस्ट कैप पहनाया.

 

मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी में राहुल को स्वाभाव के अनुरूप पारी की शुरूआत का मौका नहीं मिला लेकिन वह ऐसा वक्त पर मैदान में पहुंचे थे, जब भारत को 409 रनों पर चार विकेट गंवा चुका था और उन्हें बस विकेट पर रहते हुए टीम को मजबूती देनी थी.

 

राहुल के विकेट पर आने से पहले अजिंक्य रहाणे शतक लगाकर लौटे थे. हालात भारत के पक्ष में थे. राहुल पर कोई दबाव नहीं था लेकिन उन्होंने नेथन लॉयन के ओवर में ऐसी गलती की, जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की होगी.

 

राहुल ने लॉयन की एक ऊंची उठती गेंद को स्वीप करने का जोखिम लिया, जिस पर बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर लपके गए. वह सिर्फ तीन रन बना सके.

 

पहली पारी की निराशा से राहुल निश्चित तौर पर उबरे नहीं होंगे. वह अपने खेल को नए स्तर तक लाने का मन बना चुके होंगे. इसी क्रम में किस्मत ने उन्हें दूसरी पारी में बहुत बड़ा मौका दिया.

 

राहुल का क्रम छठा तय किया गया था लेकिन कप्तान ने शिखर धवन (0) का विकेट गिरने के बाद राहुल को पारी को सम्भालने के लिए क्रम से ऊपर विकेट पर भेजा.

 

तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी किसी भी खिलाड़ी का सपना होता है लेकिन इस क्रम के साथ महान जिम्मेदारी जुड़ी होती है. राहुल से उम्मीद थी कि वह विकेट पर रहते हुए भारत को ड्रॉ की ओर ले जाएं क्योंकि लक्ष्य बहुत कठिन था और उसे पाना मुश्किल था.

 

राहुल ने एक बार फिर निराश किया और सिर्फ एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इस बार वह मिशेल जानसन की ऊंची और ऑफ स्टम्प से बाहर जाती गेंद पर बल्ला लगा बैठे. यह बिल्कुल गैरजरूरी स्ट्रोक था. राहुल की इसकी कीमत अपने विकेट के तौर पर चुकानी पड़ी.

 

निश्चित तौर पर राहुल ने अपने सामने आए दो महान मौकों को गंवा दिया. अब उनके सामने दूसरा मौका कब आएगा, कहना मुश्किल है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: rahul
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017