राहुल द्रविड़ होंगे टीम इंडिया के बैटिंग कंसलटेंट!

By: | Last Updated: Sunday, 29 June 2014 6:24 AM

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ इंग्लैंड के खिलाफ नाटिंघम में नौ जुलाई से शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पूर्व भारतीय बल्लेबाजों के साथ कुछ सत्र बिताएंगे लेकिन उन्हें किसी अधिकारी के तौर पर टीम के साथ नियुक्त नहीं किया गया है. बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने आज यह जानकारी दी.

पता चला है कि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और कोच डंकन फ्लेचर ने बीसीसीआई से संपर्क किया था कि युवा बल्लेबाजों के लिए द्रविड़ के साथ समय बिताने के लिए कुछ सत्र का आयोजन किया गया और दिग्गज बल्लेबाज द्रविड़ भी तुरंत इसके लिए राजी हो गए.

 

पटेल ने कहा, ‘‘सबसे पहले तो मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि द्रविड़ को बल्लेबाजी सलाहकार या किसी अन्य पद पर नियुक्त नहीं किया गया है. वह दिग्गज खिलाड़ी है और इंग्लैंड में उन्होंने काफी सफलता हासिल की है इसलिए टीम प्रबंधन चाहता था कि खिलाड़ियों को पहले टेस्ट से पूर्व उससे बात करने का मौका मिले.’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसके बाद धोनी और फ्लेचर ने मुझे आग्रह किया कि मैं पता करूं कि राहुल नाटिंघम में पहले टेस्ट से पूर्व क्या टीम के लिए समय निकाल सकते हैं.

 

मैंने राहुल से बात की और वह तुरंत इसके लिए राजी हो गये. हम चाहते हैं कि वह अपने अपार अनुभव को साझा करे. उन्होंने इंग्लैंड में इतनी सफलता हासिल की है कि मौजूदा खिलाड़ियों को तकनीक और धैर्य के बारे में राहुल से बेहतर कोई और नहीं बता सकता.’’ द्रविड़ इंग्लैंड में काफी सफल रहे. उन्होंने अपने 36 में से छह टेस्ट शतक इंग्लैंड में बनाए जहां उन्होंने 13 टेस्ट में 68.80 की औसत से 1376 रन जुटाए.

 

वह 2011 में इंग्लैंड के पिछले भारत दौरे में टीम के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बने और भारत की 0-4 की शिकस्त के दौरान उन्होंने तीन शतक बनाए. यह पूछने के लिए कि क्या द्रविड़ अनुबंध से बंधे होंगे पटेल ने कहा, ‘‘नहीं बिलकुल नहीं. यह सिर्फ टीम प्रबंधन के आग्रह किया बातचीत के लिए किया गया इंतजाम है. राहुल उस समय इंग्लैंड में होगा. साथ ही राजस्थान रॉयल्स के मेंटर के रूप में युवाओं पर उसका सकारात्मक प्रभाव है. हम मौजूदा टीम पर भी इसी तरह के प्रभाव की उम्मीद करते हैं क्योंकि टीम कड़ी श्रृंखला खेलेगी.’’

 

अगर गौतम गंभीर को अंतिम एकादश में जगह नहीं मिलती है तो भारत पहले टेस्ट में ऐसी टीम के साथ उतरेगा जिसके शीर्ष छह खिलाड़ियों ने इंग्लैंड में कभी टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है. ये बल्लेबाज मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे होंगे.

 

बीसीसीआई ने बाद में विज्ञप्ति जारी कर कहा कि द्रविड़ इंग्लैंड दौरे के शुरूआती चरण में भारतीय टीम के साथ होंगे. इसके अनुसार, ‘‘वह पहले टेस्ट के शुरू होने तक टीम के साथ होंगे.

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Rahul Dravid_Team India_England Tour_Batting Consultant_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

      बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह !
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह !

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और सिरिवर्दना की हुई वापसी
वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और सिरिवर्दना की हुई वापसी

कोलंबो: भारत के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और मिलिंदा...

4 साल बाद एस. श्रीसंत ने क्रिकेट के मैदान पर की वापसी
4 साल बाद एस. श्रीसंत ने क्रिकेट के मैदान पर की वापसी

कोच्चि: जहां एक ओर पूरा देश 71वें स्वतंत्रता...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017