अद्भुत: बिना कोई रन दिए 4 ओवर में 10 विकेट के साथ 15 साल के आकाश ने रचा इतिहास

अद्भुत: बिना कोई रन दिए 4 ओवर में 10 विकेट के साथ 15 साल के आकाश ने रचा इतिहास

By: | Updated: 09 Nov 2017 11:13 AM
rajasthan-boy-claims-10-wickets-for-no-run-in-t20-game

नई दिल्लीः टी 20 क्रिकेट में हर गेंद के साथ एक नया मोड़ आता है. कोई भी खिलाड़ी मैच को किसी भी परिस्थिति में पलट सकता है. हर दिन बदलते क्रिकेट के बीच राजस्थान की राजधानी जयपुर में ऐसा कुछ देखने को मिला जिसके बारे में अभी तक कल्पना भी नहीं कि जा सकती थी क्योंकि चार ओवर के कोटे में ऐसा कर पाना आसान नहीं होता.


यहां खेले गए एक घरेलू टी20 मैच में 15 साल के आकाश चौधरी ने अपने चार ओवर में ही 10 विकेट लेकर सनसनी मचा दी.


आकाश की गेंदबाजी इतवी खतरनाक थी कि विरोधी बल्लेबाज एक रन भी नहीं बना पाए. मैच खत्म होने के बाद आकाश का स्पेल था चार ओवर चार मेडन और सभी 10 विकेट. भारत के लिए अनिल कुंबले ने टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लिए थे. लेकिन सिर्फ 4 ओवर की गेंदबाजी में 10 विकेट लेना खुद में एक नया ऐतिहासिक पल है.


जयपुर में खेले जा रहे स्वर्गीय भंवर सिंह टूर्नामेंट में लेफ्ट आर्म तेज गेंदबाज आकाश ने ये कारनामा किया छोटे फॉरमैट (वनडे और ट्वंटी20) की बात करें तो इंटरनेशनल मैच में आज तक कोई ऐसा गेंदबाज नहीं रहा है, जिसने एक पारी में 10 के 10 विकेट लिए हों.


हालांकि टेस्ट क्रिकेट में ऐसा दो बार हो चुका है। 1956 में इंग्लैंड के जिम लेकर ने सबसे पहली बार ये कारमाना किया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में 10 के 10 विकेट झटके थे।


पर्ल एकेडमी ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. दिशा क्रिकेट एकेडमी निर्धारित 20 ओवरों में 156 रन बनाए. स्कोर सम्मानजनक था लेकिन उसके बाद जो मैदान पर हुआ वह किसी चमत्कार से कम नहीं था. आकाशा ने पर्ल एकेडमी की पूरी टीम चौधरी 36 के स्‍कोर पर ऑल-आउट कर दिया..


पहले ओवर में आकाश ने दो विकेट लिए. दूसरे और तीसरे ओवर में फिर दो विकेट लिए और अपने चौथे और आखिरी ओवर में चार विकेट लिए. आखिरी ओवर में आकाश ने हैट्रिक भी ली. पर्ल के सात बल्लेबाज तो खाता भी नहीं खोल पाए.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: rajasthan-boy-claims-10-wickets-for-no-run-in-t20-game
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story सचिन-युवराज नहीं, विराट की शादी में शामिल हुए ये क्रिकेटर्स