रणजी ट्रॉफी : गेंदबाजों ने दिल्ली को जीत के करीब पहुंचाया

By: | Last Updated: Tuesday, 9 December 2014 1:02 PM
ranji trophy

नई दिल्लीः गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली ने रोशनआरा क्लब मैदान पर जारी रणजी ट्रॉफी 2014-15 सत्र के अपने पहले ग्रुप मुकाबले में तीसरे दिन मंगलवार का खेल खत्म होने तक सौराष्ट्र पर पकड़ मजबूत कर ली है. मैच के अंतिम दिन दिल्ली को जीत के लिए छह विकेट चटकाने की जरूरत है.

 

दिल्ली ने कप्तान गौतम गम्भीर (147) के नेतृत्व में अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के बुते पहली पारी में 442 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया और फिर सुमित नरवाल (3 विकेट), परविंदर अवाना (3 विकेट) और रजत भाटिया (3 विकेट) ने सौराष्ट्र की पहली पारी 217 रनों पर समेट दी. इस तरह सौराष्ट्र फॉलोऑन खेलने को मजबूर हुआ.

 

फॉलोआन खेलते हुए सौराष्ट्र ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 163 रनों के कुल योग पर चार विकेट गंवा दिए हैं. उसे पारी की हार बचाने के लिए अब भी 62 रनों की जरूरत है.

 

शेल्डन जैक्सन 36 और दिव्यराज चौहान 13 रनों पर नाबाद हैं. चौहान ने पहली पारी में भी सबसे अधिक 63 रनों का योगदान दिया था. दूसरी पारी में दिल्ली की ओर से अवाना, नवदीप सैनी, भाटिया और नरवाल ने एक-एक सफलता हासिल की.

 

अन्य रणजी मैचों का हाल :

 

सर्विसेज बनाम हिमाचल :

 

पालम ए-मैदान पर हिमाचल के खिलाफ मेजबान सर्विसेज पर हार का खतरा मंडरा रहा है. पहली पारी के आधार पर पिछड़ने के बाद सर्विसेज ने मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 91 रन बनाए हैं. वह अब भी 162 रन पीछे है.

 

सर्विसेज ने अपनी पहली पारी में 226 रन बनाए थे जबकि हिमाचल की टीम 479 बनाने में सफल रही. इसमें अंकुर बैंस (67), रश्मी परीदा (58), निखिल गंगटा (99) और विक्रमजीत मलिक (59) के अर्धशतक शामिल हैं.

 

हिमाचल की पहली पारी में सर्विसेज के लिए अभिषेक साकुजा ने चार विकेट लिए जबकि सूरज यादव ने तीन विकेट लिए. दिन का खेल खत्म होने तक रजत पालीवाल आठ और देवेंद्र लोकहाब छह रनों पर नाबाद लौटे.

 

पंजाब बनाम हरियाणा :

 

ध्रुव पांडव स्टेडियम में मेजबान पंजाब के खिलाफ हरियाणा पर हार का संकट मंडरा रहा है. युवराज सिंह (130) के शानदार शतक की बदौलत पंजाब ने अपनी दूसरी पारी छह विकेट पर 330 रनों पर घोषित कर दी और फिर हरियाणा के सामने 321 रनों का लक्ष्य रखा.

 

तीसरे दिन स्टम्प्स तक हरियाणा ने 10 ओवरों में 26 रनों पर तीन विकेट गंवा दिए हैं. ये सभी विकेट संदीप शर्मा ने लिए हैं. हरियाणा की ओर से सचिन राणा 15 और अवि बारोट छह रनों पर नाबाद लौटे. अभिमन्यु खोड और सन्नी सिंह खाता तक नहीं खोल सके.

 

पंजाब ने अपनी पहली पारी में 273 रन बनाए थे. हरियाणा की टीम अपनी पहली पारी में 283 रन बनाने में सफल रही थी. अगर हरियाणा बुधवार का दिन निकाल देता है तो फिर पहली पारी में बढ़त हासिल करने के बदले उसे अंक प्राप्त होंगे.

 

मुम्बई बनाम जम्मू एवं कश्मीर :

 

वानखेड़े स्टेडियम में मुम्बई ने जम्मू एवं कश्मीर के सामने जीत के लिए 236 रनों का लक्ष्य रखा है. जवाब में जम्मू एवं कश्मीर ने तीसरे दिन स्टम्प्स तक एक विकेट पर 58 रन बना लिए हैं.

 

जम्मू एवं कश्मीर को जीत के लिए 178 रनों की जरूरत है और उसके पास पूरे 90 ओवर और नौ विकेट हैं. सुभम खजूरिया 34 और बंदीप सिंह 11 रनों पर नाबाद हैं.

 

इससे पहले, मुम्बई ने अपनी दूसरी पारी में 254 रन बनाए. इसमें सूर्यकुमार यादव के 114 रन शामिल हैं. उनके अलावा धवल कुलकर्णी ही 37 रन बना सके.

 

जम्मू एवं कश्मीर की ओर से राम दयाल ने पांच विकेट लिए जबकि उमर नजीर को चार सफलता मिली.ट

 

मुम्बई ने अपनी पहली पारी में 236 रन बनाए थे जबकि खजूरिया के 107 और इया देव सिंह के 70 रनों की बदौलत जम्मू एवं कश्मीर की टीम 254 रन बनाकर पहली पारी के आधार पर बढ़त हासिल करने में सफल रही थी.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ranji trophy
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017