रणजी ट्रॉफी: गम्भीर के नाम रहा पहला दिन

By: | Last Updated: Sunday, 7 December 2014 1:20 PM

नई दिल्लीः कप्तान गौतम गम्भीर (नाबाद 123) की उम्दा शतकीय पारी की बदौलत दिल्ली ने रोशनआरा क्लब मैदान पर सौराष्ट्र के साथ रविवार को शुरू हुए रणजी ट्रॉफी 2014-15 सत्र के अपने पहले ग्रुप मुकाबले में दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में छह विकेट पर 260 रन बना लिए. दिल्ली ने दिन के लिए निर्धारित पूरे 90 ओवर बल्लेबाजी की. गम्भीर ने अपनी 270 गेंदों की नाबाद पारी में 14 चौके और दो छक्के लगाए. गम्भीर के अलावा रजत भाटिया ही अच्छी बल्लेबाजी कर सके. भाटिया ने 84 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का लगाया.

 

दिल्ली के लिए ट्रंपकार्ड कहे जा रहे उनमुक्त चंद (28) और विश्व कप के लिए चुनी गई भारत की सम्भावित टीम से बाहर किए गए दिग्गज वीरेंद्र सहवाग (9) ने भी निराश किया. सहवाग सिर्फ नौ गेंदों का सामना कर दो चौके लगा सके. वह रन आउट हुए.

 

दूसरी ओर, सम्भावितों की सूची में शामिल उनमुक्त ने 55 गेंदों की पारी में पांच चौके लगाए लेकिन विश्व कप के लिए सम्भावितों की सूची से बाहर किए गए गम्भीर ने अपनी उपयोगिता साबित करते हुए कप्तानी पारी खेली.

 

सौराष्ट्र की और से अभिषेक भट्ट और सुदीप त्यागी ने दो-दो विकेट लिए जबकि धमेंद्र सिंह जडेजा ने एक सफलता हासिल की.

 

अन्य रणजी मैचों का हाल :

 

सर्विसेज बनाम हिमाचल :

 

दिल्ली के पालम ए-ग्राउंड पर मेजबान सर्विसेज ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 80.1 ओवरों में 226 रन बनाए. इसमें दीपक पूनिया के 64 रन शामिल हैं. सौमिक चटर्जी ने भी 42 रन जोड़े.

 

हिमाचल की ओर से वीएस मलिक और राहुल धवन ने तीन-तीन विकेट लिए. दिन की समाप्ति तक हिमाचल ने अपनी पहली पारी में सात ओवरों में बिना कोई विकेट गंवाए 19 रन बना लिए थे.

 

पंजाब बनाम हरियाणा :

 

पटियाला के ध्रुव पांडव स्टेडियम में मेजबान पंजाब ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 81.4 ओवरों में 273 रन बनाए. इसमें युवराज सिंह के सबसे अधिक 59, अमितोज सिंह के 45 और गुरकीरत सिंह के 43 रन शामिल हैं.

 

हरियाणा की ओर से जयंत यादव ने 85 रन देकर छह विकेट लिए जबकि अमित मिश्रा को तीन विकेट मिले. दिन का खेल खत्म होने तक हरियाणा ने अपनी पहली पारी में एक विकेट पर 19 रन बना लिए हैं. अभिमन्यु खोड 10 तथा यजुवेंद्र चहल एक रन पर नाबाद हैं.

 

मुम्बई बनाम जम्मू एवं कश्मीर :

 

मुम्बई को वानखेड़े स्टेडियम में पहली पारी में 236 रनों पर समेटने के बाद जम्मू एवं कश्मीर ने दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में एक विकेट पर 88 रन बना लिए हैं.

 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुम्बई की ओर से सूर्यकुमार यादव ने सबसे अधिक 57 रन बनाए. जे एंड के की ओर से राम दयाल और वसीम राजा ने तीन-तीन विकेट लिए.

 

जे एंड के की ओर से शुभम खजूरिया 47 रन बनाकर नाबाद हैं. बंदीप सिंह 34 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं.

 

बंगाल बनाम बड़ौदा :

 

सुदीप चटर्जी (नाबाद 91), श्रीवत्स गोस्वामी (नाबाद 61) और अरिंदम दास (नाबाद 54) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत बंगाल ने रिलायंस स्टेडियम में जारी ग्रुप-ए मुकाबले में मेजबान बड़ौदा के खिलाफ पहले दिन की समाप्ति तक पहली पारी में तीन विकेट पर 255 रन बनाकर अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली है.

 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रही बंगाल की टीम के लिए रोहन बनर्जी और अरिंदम ने पहले विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी की. सुदीप ने 165 गेंदों का सामना कर आठ चौके लगाए हैं जबकि श्रीवत्स ने 128 गेंदों पर नौ चौके लगाए है. इन दोनों के बीच अब तक 111 रनों की साझेदारी हुई है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ranji trophy
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017