INDvsSA: सीरीज के साथ रैंकिंग भी है दांव पर 

By: | Last Updated: Saturday, 10 October 2015 11:25 AM
ranking matters

फाइल फोटो

दुबई: महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली टीम कल कानपुर में जब दुनिया की तीसरे नंबर की टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच वनडे  मैचों की सीरीज की शुरूआत करेगी तो भारत की नजरें आईसीसी वनडे रैंकिंग में दूसरा स्थान बरकरार रखने पर टिकी होंगी.

 

भारत ने साउथ अफ्रीका पर पांच अंक की बढ़त बना रखी है और अगर उसे दूसरे स्थान पर कायम रहना है तो मेहमान टीम के खिलाफ कम से कम दो मैच जीतने होंगे. दूसरी तरफ एबी डिविलियर्स की अगुआई वाली टीम अगर 4-1 से जीत दर्ज करती है तो साउथ अफ्रीका 113 अंक के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगा जबकि भारत 112 अंक के साथ तीसरे स्थान पर खिसक जाएगा.

 

साउथ अफ्रीका हालांकि अगर 3-2 से सीरीज जीतती है तो भारत 114 अंक के साथ दूसरा स्थान पर बरकरार रहेगा. ऐसी स्थिति में हालांकि भारत और सीरीज अफ्रीका के बीच सिर्फ दो अंक का अंतर रह जाएगा.

 

इसके उलट अगर भारत क्लीनस्वीप करता है तो उसके 119 अंक हो जाएंगे और वह शीर्ष पर मौजूदा ऑस्ट्रेलिया से सिर्फ आठ अंक पीछे रहेगा. इस स्थिति में साउथ अफ्रीका न्यूजीलैंड के बाद चौथे स्थान पर खिसक जाएगा और उसके 107 अंक हो जाएंगे.

 

इस बीच बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष तीन में शामिल खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्सा होंगे.

 

साउथ अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स ने बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष पर अपने हमवतन और दूसरे नंबर पर मौजूद हाशिम अमला पर 73 अंक की बढ़त बना रखी है. अमला तीसरे स्थान पर मौजूद भारत के विराट कोहली से 21 अंक आगे हैं.

 

कोहली के अलावा भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (06) और धोनी (08) भी शीर्ष 10 में शामिल हैं और सीरीज के दौरान अपनी रैंकिंग में सुधार करना चाहेंगे.

 

इसके अलावा रोहित शर्मा (15), फाफ डु प्लेसिस (17), सुरेश रैना (23), डेविड मिलर (26), जीन पाल डुमिनी (34), अजिंक्य रहाणे (38) और अंबाती रायुडू (49) की नजरें भी अपनी रैंकिंग सुधारने पर टिकी होंगी.

 

गेंदबाजी रैंकिंग में अगर लेग स्पिनर इमरान ताहिर को अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखना है तो उन्हें सीरीज में बेहतर प्रदर्शन करना होगा क्योंकि पांचवें स्थान पर मौजूद डेल स्टेन उनसे काफी पीछे नहीं हैं.

 

गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन (09), भुवनेश्वर कुमार (10), मोर्ने मोर्कल (11), उमेश यादव (24), अमित मिश्रा (45) और मोहित शर्मा (48) के पास भी रैंकिंग में सुधार करने का मौका होगा.

 

बांग्लादेश के साकिब अल हसन ने आलराउंडरों की सूची में मजबूत बढ़त बना रखी है और कल से शुरू हो रही सीरीज मे नौवें स्थान पर चल रहे डुमिनी शीर्ष ऑलराउंडर हैं.

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ranking matters
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017