भारतीय टीम की दशा-दिशा तय करेंगे अगले 18 महीने: कोच शास्त्री

भारतीय टीम की दशा-दिशा तय करेंगे अगले 18 महीने: कोच शास्त्री

होम ग्राउंड पर ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अब विदेशी जमीन पर नई चुनौतियों के लिए तैयार है. मुख्य कोच रवि शास्त्री का कहना है कि अगले 18 महीने ‘इस भारतीय क्रिकेट टीम’ की दशा और दिशा तय करेंगे.

By: | Updated: 28 Dec 2017 06:45 PM

मुंबई: होम ग्राउंड पर ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अब विदेशी जमीन पर नई चुनौतियों के लिए तैयार है. मुख्य कोच रवि शास्त्री का कहना है कि अगले 18 महीने ‘इस भारतीय क्रिकेट टीम’ की दशा और दिशा तय करेंगे.

शास्त्री ने कहा कि टीम इस बात से अच्छी तरह वाकिफ है कि साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के आगामी दौरों में उसे किस तरह की चुनौती का सामना करना है.

मुख्य कोच ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से टीम में बहुत अधिक बदलाव नहीं हुए हैं और इससे खिलाड़ियों को आगे की चुनौतियों का सामना करने में मदद मिलेगी.

शास्त्री ने टीम की साउथ अफ्रीका रवानगी से पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘सच्चाई यह है कि पिछले चार पांच सालों से साथ में हैं और यह तय है कि यह अनुभव उनके काफी काम आएगा. परिस्थितियां चुनौतीपूर्ण होंगी लेकिन जैसे मैंने पहले कहा था कि अगला डेढ़ साल इस भारतीय क्रिकेट टीम की दशा और दिशा तय करेगा और पूरी टीम इससे अच्छी तरह वाकिफ है. ’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमें आगे साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में मैच खेलने हैं और मैं अभी यही कह सकता हूं कि 18 महीने के बाद यह बेहतर क्रिकेट टीम होगी. ’’

भारत ने हाल में खत्म हुई सीरीज में श्रीलंका को हराया. इससे पहले उसने घरेलू सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश को पराजित किया.

विदेशी दौरों के दौरान भारतीय बल्लेबाजों की तेज और उछाल लेती पिचों पर खेलने की क्षमता चर्चा का विषय रहता है और शास्त्री ने कहा कि भारतीय तेज गेंदबाजों के पास भी अच्छा मौका है.

उन्होंने कहा, ‘‘अगर यह हमारे बल्लेबाजों के लिये मुश्किल होने जा रहा है तो हमारा काम उनके बल्लेबाजों को भी मुश्किल में डालना है. ’’ मुख्य कोच ने इसके साथ ही खिलाड़ियों से चुनौती का सामना करने के लिए कहा.

उन्होंने कहा, ‘‘यह चुनौतीपूर्ण होगा. हम सभी जानते हैं कि साउथ अफ्रीका का दौरान कितना कठिन होता है लेकिन इस पेशे का यह सुंदर पक्ष है. चुनौती का डटकर सामना करने के लिए हम तैयार हैं. ’’ शास्त्री ने कहा, ‘‘हमने तीन साल पहले ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया और वहां बहुत अच्छा प्रदर्शन किया. हमने इंग्लैंड और श्रीलंका में अच्छा खेल दिखाया. इसलिए हम अच्छी तरह से तैयार हैं और ये खिलाड़ी पिछले चार पांच वर्षों से साथ में हैं और इससे मदद मिलेगी. ’’

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: भारतीय टीम की दशा-दिशा तय करेंगे अगले 18 महीने: कोच शास्त्री
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story SAvsIND 3rd T20: रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ्रीका को सात रन से हराते हुए भारत ने किया टी20 सीरीज पर कब्जा