भारत की ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार की ये हैं 12 बड़ी वजहें

By: | Last Updated: Thursday, 26 March 2015 11:33 AM
reasoned behind India defeat

फोर्ब्स टॉप 100 एथलीट्स 2015 की लिस्ट में धोनी को 23वां स्थान मिला है. उनकी कुल कमाई 31 मिलियन डॉलर्स यानी करीब 197.98 करोड़ रुपए आंकी गई. फोर्ब्स के अनुसार, धोनी को 4 मिलियन डॉलर्स (25.54 करोड़ रु.) की कमाई क्रिकेट से तो 27 मिलियन (करीब 172.62 करोड़ रु.) एंडोर्समेंट्स से हुई.

नई दिल्ली: सिडनी में खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों एक बड़ी और शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. भारत को 95 रन से हार मिली.

 

आइए जानते हैं क्यों हारी टीम इंडिया!

 

1. टॉस का हारना

 

जैसे ही खेल की शुरुआत हुई. भारतीय टीम को एक बाद एक हर मौके पर नाउम्मीदी हाथ लगी. सबसे पहले धोनी टॉस हार गए और इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले गेंदबाज़ी करने का मौका दिया और इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी करके विशाल स्कोर खड़ा किया.

 

2. विराट कोहली नहीं चले

 

विश्व कप के पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ एक सौ सात रन बनाने वाले विराट कोहली सेमीफाइनल में सात रन भी नहीं बना सके और टीम को मुश्किल घड़ी में मुसीबत में छोड़ कर चले गए. कोहली ने तेरह गेंदों का सामना किया और सिर्फ एक रन बना सके और मिचेल जॉनसन की गेंद पर विकेटकीपर ब्रेड हैडिन को आसान सा कैच थमा दिया. कोहली से विराट पारी की उम्मीद थी लेकिन वो ना तो टीम की उम्मीदों पर खरे उतरे और ना ही फैन्स की. कोहली से उम्मीद इसलिए थी क्योंकि बड़े बड़े स्कोर का पीछा कर जीत दिलाने में वो माहिर माने जाते हैं.

 

300 ये उससे ज्यादा के स्कोर का पीछा करते हुए भारत ने जितनी भी जीत दर्ज की है उसमें पांच बार कोहली ने शतक जड़ा है. इतना ही नहीं कोहली ने अब तक कुल 22 शतक लगाए हैं इसमें से 13 शतक लक्ष्य का पीछा करते हुए लगाए हैं. ऐसी ही एक और पारी की जरूरत थी विश्व कप के सेमीफाइनल में… लेकिन ऐन मौके पर कोहली के आउट होने के साथ भारत भी विश्व कप से आउट हो गया.

 

3. दबाव में टूटी टीम इंडिया!

 

पहले विकेट के लिए धवन-रोहित की 76 रन की पार्टनरशिप भी हुई लेकिन विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हुआ तो पहले 13 रन के भीतर शुरुआती तीन विकेट गिरे और आखिरी चार विकेट सिर्फ दो रन में ही गिर गए 

 

4. पीछा करते हुई लड़खड़ाई थी टीम

 

भारत ने जो सात मैच जीते उसमें चार में टीम विपक्ष के स्कोर का पीछा कर रही थी. वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे, आयरलैंड और यूएई इन चारों टीमों में से वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे मुकाबले की टीम थी. और इन दोनों मैचों में टीम इंडिया चेज करते हुए लड़खड़ा गई थी.

 

जिम्बाब्वे के खिलाफ 287 रन का पीछा करते हुए 92 रन पर टीम इंडिया ने चार विकेट खो दिये थे..रोहित, धवन, रहाणे और कोहली में से किसी ने भी 40 रन नहीं जुटाए थे.. मुश्किल में पड़ी टीम इंडिया को रैना और धोनी ने उबार लिया और मैच हम बचा पाए थे.

 

वेस्टइंडीज के खिलाफ तो लक्ष्य सिर्फ 183 रन का था लेकिन पीछा करते हुए टॉप ऑर्डर बिखर गया. 78 रन पर यही चारों बल्लेबाज चलते बने थे.. रोहित-धवन दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए और कोहली-रहाणे भी कुछ खास नहीं कर पाए.. नतीजा ये हुआ कि मिडिल ऑर्डर पर दबाव पड़ा. हालांकि स्कोर बड़ा नहीं था और वेस्टइंडीज की गेंदबाजी में ज्यादा धारदार नहीं थी इसलिए टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच बचा गई.

 

दो मैचों में मिले सबक को भूलकर टीम इंडिया जब धाकड़ कंगारूओं के खिलाफ उतरी तो एक बार फिर पीछा करने की नौबत आई और टीम लड़खड़ा गई. लेकिन इस बार मुकाबला कमजोर टीमों से नहीं था.. ऑस्ट्रेलिया ने संभलने का मौका नहीं दिया और हम बिना कप लिए वापस लौटने को मजबूर हो गए.

 

5. मोहम्मद शमी की नाकामी

 

विश्व कप के पिछले 7 मैचों में टीम इंडिया की गेंदबाजी उसकी सबसे बड़ी ताकत के रूप में उभरी थी, लेकिन सेमीफाइनल में यही गेंदबाजी कमजोर पड़ गई. कोई भी गेंदबाज अपना असर नहीं छोड़ सका. भारत ने विकेट तो निकाले लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी.

 

पिछले मैचों में अपनी गेंदों का कमाल दिखाने वाले मोहम्मद शमी कंगारूओं के आगे बेअसर साबित हुए.  शमी ने 10 ओवर में 68 रन दिए. वो महंगे साबित हुए. लेकिन एक विकेट भी वो अपनी झोली में नहीं डाल सके.

 

6. अश्विन की नाकामी

 

अपनी स्पिन गेंदबाजी से विरोधी टीमों के पसीने छुड़ाने वाले अश्विन किफायती तो साबित हुए लेकिन विकेट ज्यादा नहीं निकाल सके. अश्विन ने 10 ओवर में 42 रन दिए और सिर्फ एक विकेट निकालने में ही कामयाब हो पाए.

 

7. महंगे साबित हुए उमेश यादव

 

उमेश यादव ही ऐसे गेंदबाज रहे, जिन्होंने टीम इंडिया के लिए 4 विकेट निकाले, लेकिन सबसे ज्यादा महंगे भी वहीं साबित हुए. हाल मोहित शर्मा का भी रहा.  उमेश ने 9 ओवर में 72 रन देकर 4 विकेट लिए. मोहित ने 10 ओवर में 75 रन देकर 2 विकेट लिए.

 

8. रवींद्र जाडेजा भी नाकाम

 

रवींद्र जाडेजा ने 10 ओवर में 56 रन दिए, लेकिन विकेट एक भी नहीं मिला. एक ओवर धोनी ने विराट से भी फिंकवाया.. जिसमें उन्होंने 7 रन दिए पर खाली हाथ रहे.

 

9. आखिरी ओवरों में जॉनसन की धमाकेदार पारी

 

यूं तो ऑस्ट्रेलिया की पारी शुरुआत में काफी अच्छी रही, लेकिन मिडिल ऑर्डर के बल्लाज़ों को भारतीय गेंदबाज़ रोकने में कामयब रहे, लेकिन आखिरी ओवरों में जॉनसन ने धमाकेदार पारी खेली और ऑस्ट्रेलिया को विशाल स्कोर खड़ा करने में मदद की. जॉनसन ने 9 गेंदों में 27 रन जड़े.

 

10. आखिरी 5 ओवरों में रनों की बरसात

 

45वां ओवर खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 5 विकेट पर 271 रन था, लेकिन पूरे 50वां ओवर खत्म होने के बाद स्कोर हो चुका था 7 विकेट पर 328 रन. यानी ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी के 5 ओवर में दो विकेट गंवाए, लेकिन पूरे 57 रन जुटाए.

 

विश्व कप के पिछले 7 मैचों में भारत ने 70 विकेट निकाले थे. गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी की थी और विरोधी टीमों को ऑल आउट किया था.. लेकिन कंगारूओं के खिलाफ भारत ऐसा नहीं कर सका. ना तो रन बनाने से रोक सका- ना ऑल आउट कर पाया. नतीजा ये हुआ कि ऑस्ट्रेलिया 328 रन बनाने में कामयाब हो गया और बाद में यही चुनौती टीम इंडिया के लिए हार की वजह बन गई.

 

11. विशाल स्कोर का भारत पर दबाव

 

भारतीय टीम विशाल स्कोर के दबाव से उबर नहीं पाई. सलामी बल्लेबाज़ों ने ठीक शुरुआत दी, लेकिन शिखर धवन के आउट होने के साथ ही भारत की पारी लड़खड़ाती चली गई. धोनी और रहाणे के अलावा पूरी बल्लेबाज़ी फ्लॉप रही.

 

12. पुच्छल्ले भारतीय बल्लेबाज़ों की नाकामी

 

भारतीय टीम के पुच्छल्ले बल्लेबाज़ भी नाकाम रहे. आखिरी पांच विकेट महज 25 रन के अंदर ही गिर गए.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: reasoned behind India defeat
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017