मेलबर्न टेस्ट: जाते-जाते रिकॉर्ड बना गए धोनी

By: | Last Updated: Tuesday, 30 December 2014 12:21 PM
record on mcg

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया ने एक समय 384 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के छह विकेट 142 रनों पर झटक लिए थे लेकिन इसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने अपना विकेट बचाए रखा और मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर अपनी टीम को लगातार छठी हार से बचा लिया. इस मैच में कई शानदार रिकॉर्ड बने.

 

एक नजर रिकॉर्ड पर-

 

# 17 साल बाद इस मैदान पर कोई टेस्ट मैच ड्रॉ हुआ. इससे पहले 1997 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया मुकाबला ड्रॉ रहा था.

 

# विराट कोहली ने चौथी पारी में 68.9 के औसत से रन बनाए हैं जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज से ज्यादा है. कोहली ने इन पारियों में दो शतक और चार अर्द्धशतक लगाए हैं.

 

# इस मैच में कोहली के बल्ले से ऑस्ट्रेलियाई जमीन(मेलबर्न) पर एक ऐसी पारी निकली जो 90 साल में कभी नहीं हुई. कोहली ने इस मैच में 150 और 50 से ज्यादा की पारी खेली जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. इससे पहले 1925 में इंग्लैंड के हर्बर्ट ने 176 और 127 रन की पारी खेली थी. 

 

# इस सीरीज में कोहली ने अभी तक 499 रन बना लिए हैं. ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर अब तक किसी भी बल्लेबाज ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 500 रन नहीं बनाए हैं. इससे पहले ये सचिन ने 2007-08 में 480 रन बनाए थे. हालांकि किसी भी विेकेट की बात करें तो इस पर राहुल द्रविड़ का नाम हैं जिन्होंने 2003-04 में 619 रन बनाए थे. 

 

# ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज शान मार्श आज टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 99 रन पर रन आउट होने वाले 16वें बल्लेबाज बने. भारत के खिलाफ यहां तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन मार्श तेज रन चुराने की कोशिश में विराट कोहली के सटीक निशाने का शिकार बने. वह 99 रन पर रन आउट होने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं. इससे पहले बिली ब्राउन (1948) और आर्थर मारिस (1953) इस स्कोर पर रन आउट हो चुके हैं. रोचक है कि यह तीनों बल्लेबाज मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ही रन आउट हुए.

 

 

# इस टेस्ट के साथ ही टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने वाले टीम इंडिया के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने इस मैच में विकेट के पीछे नए कारनामें किए. धोनी ने इस मैच में विकेट के पीछे 9 शिकार किए जो किसी भी भारतीय विकेटकीपर से ज्यादा है. इससे पहले 8 शिकार का रिकॉर्ड धोनी और नयन मोंगिया के नाम था. धोनी ने खुद तीन बार और नयन मोंगिया ने 2 बार ये कारनामा किया था.

 

# धोनी ने अपनी 24 रन की नाबाद पारी के दौरान एक कप्तान के तौर पर 10018 रन बना लिया जो कोई भी भारतीय कप्तान नहीं कर पाया. दूसरे कप्तानों की बात करें तो 10000 रन बनाने में रिकी पोंटिंग, ग्रेम स्मिथ, स्टीफन फ्लेंमिंग और एलन बोर्डर शामिल हैं.

 

# इस मैच में 63 बार तीन रन लिए गए. जो 2001 के बाद सबसे ज्यादा है. इससे पहले 2003 में एक टेस्ट में 58 बार तीन रन लिए गए थे.

 

# भारतीय क्रिकेट टीम के मध्य क्रम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने मंगलवार को अपने टेस्ट करियर में पहला मील का पत्थर छुआ. रहाणे ने आस्ट्रेलिया के साथ जारी बॉक्सिंग डे टेस्ट के पांचवें दिन 1000 टेस्ट रन पूरे किए. रहाणे ने 25वीं पारी में इस मुकाम को छुआ जो भारत के लिए आठवां सबसे तेज है. इतना ही नहीं रहाणे ने विदेशी जमीं पर 12 मैच में 1000 का आंकड़ा छू लिया है जो भारत के लिए तीसरा सबसे तेज है.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: record on mcg
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017