RECORDS & FACTS

RECORDS & FACTS

By: | Updated: 23 Feb 2015 02:52 PM

नई दिल्लीः 2011 में विश्व कप जीतने वाली टीम इंडिया ने 2015 के विश्व कप में भी शानदार शुरुआत कर दी है. पहले दो मुकाबलों में शानदार जीत दर्ज करने वाली टीम इंडिया के इस बार की संभावना पर कई बड़े दिग्गज बंटे हुए थे. कुछ बड़े दिग्गजों ने टीम को फाइनलिस्ट कहा तो किसी ने सेमीफाइनल का दावेदार बताया. लेकिन अब जो फैक्ट सामने आए हैं वो टीम को सेमीफाइनल का हकदार तो बना ही रहा है!

 

हम आपको तीन आंकड़े बता रहे हैं जिसके आधार पर टीम इंडिया अपने खिताब को बचाती दिख रही है.

 

#1- 1983 विश्व कप में टीम इंडिया ने पहली बार विश्व कप जीता था. जबकि उस वक्त कपिल देव की अगुवाई वाली इस टीम को इसके लायक कोई ही मान रहा था. लेकिन पहले दो मुकाबलों में शानदार जीत दर्ज करने वाली टीम इंडिया ने उस साल विश्व कप जीत लिया था. पहले मैच में टीम इंडिया ने दो बार विश्व खिताब जीतने वाली शानदार टीम वेस्टइंडीज को 34 रन से हाराया था. इसके बाद दूसरे मैच में कपिल देव की अगुवाई में टीम ने जिम्बाब्वे को 5 विकेट से हराया था.

 

 

#2 - 1996 विश्व कप में टीम इंडिया को सेमीफाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने हराया था. लेकिन यहां तक पहुंचने के पीछे भी वही आंकड़ा था. भारत ने  अपने शुरूआती दोनों मैचों में जीत दर्ज की थी. पहले मैच में भारत ने कीनिया को 7 विकेट से हराया था. इसके बाद टीम ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हराया था.

 

 

#3 - 2011 विश्व कप में भी टीम इंडिया को शुरूआती दो मैचों में हार नहीं मिली थी. हां टीम इंडिया को दूसरे मैच में जी भी नहीं मिली थी. भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया हाई स्कोर मैच ड्रॉ रहा था लेकिन उससे पहले टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 87 रनों से हराकर विश्व कप की ओर कदम बढ़ाया था.

 

अब 2015 के टीम इंडिया के शुरुआत को देखें तो इन आंकड़ों के हिसाब से टीम इंडिया सेमीफाइनल तक की हकदार तो दिख ही रही है. उम्मीद है कि धोनी सेना फाइनल भी खेले.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story T20 ट्राई सीरीज: स्टार खिलाड़ियों के बिना जाएगी टीम इंडिया!