RECORD: टेस्ट क्रिकेट में 22 बार झटके 10 विकेट

By: | Last Updated: Wednesday, 10 September 2014 7:28 AM
Richard Hadlee_Muttiah Muralitharan_Anil Kumble_Shane Warne_

नई दिल्ली: वर्ल्ड क्रिकेट का आज ऐसा रिकॉर्ड हम आपके सामने पेश करने जा रहे हैं जिसे तोड़ पाना के लिए किसी भी गेंदबाज़ को कम से कम 11 टेस्ट खेलने पड़ेंगे लेकिन फिर भी इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना इतना आसान नहीं है क्योंकि इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उसे 11 टेस्ट की 22 पारियों में हर बार 10 विकेट झटकने पड़ेंगे या फिर 22 टेस्ट मैचो तक जमकर मशक्कत करनी पड़ेगी.

 

हम आपको इस रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे और ये भी बताएंगे कि किस दिग्गज गेंदबाज़ ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे बड़े प्लेटफॉर्म पर बनाया है ये रिकॉर्ड.

 

हम बात कर रहे हैं वर्ल्ड टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट लेकर रिकॉर्ड बनाने वाले श्रीलंका के पूर्व स्पिन गेंदबाज़ मुथैया मुरलीधरन की. मुरलीधरन के नाम गेंदबाज़ी में वैसे तो कई रिकॉर्ड है. लेकिन हम आज जिस रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं उस रिकॉर्ड के पास विश्व के महान गेंदबाज़ शेन वॉर्न और अनिल कुंबले भी ढहरते नज़र नहीं आते.

 

अब हम आपको बताते है इस रिकॉर्ड के बारे में टेस्ट क्रिकेट में खेले गए अपने 133 मैचों में मुरली ने 22 बार एक मैच में दस विकेट झटके हैं.

 

जबकि उनके बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज़ शेन वॉर्न आते हैं जिन्होनें 145 टेस्ट मैचों में ये कारनामा 10 बार किया है.

 

इसके बाद न्यूज़ीलैंड के पूर्व दिगग्ज ऑल-राउंडर रिचर्ड हैडली का नाम आता है. हैडली ने महज़ 86 टेस्ट मैच में 9 बार ये कारनामा किया है.

 

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर नाम आता है टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले का. अनिल ने 8 बार एक मैच में 10 विकेट झटके हैं.

 

इस कड़ी में एकमात्र तेज़ गेंदबाज़ का नाम आता है वो हैं रिचर्ड हैडली. जबकि मुरली के मुकाबले में ये सब दिग्गज बेहद पीछे नज़र आते हैं और ना ही इस लिस्ट के टॉप-10 खिलाड़ियों में कोई भी वर्तमान क्रिकेट में खेल रहा क्रिकेटर शुमार है. इसलिए अभी इस रिकॉर्ड के टूटने की कोई भी संभावना नज़र नहीं आती.      

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Richard Hadlee_Muttiah Muralitharan_Anil Kumble_Shane Warne_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017