क्रिकेट में सबसे बड़ा संकट है स्पॉट फिक्सिंग: रिचर्ड हेडली

By: | Last Updated: Thursday, 20 November 2014 5:01 PM
Richard Hadlee_Spot Fixing_

क्राइस्टचर्च: विश्व के महानतम हरफनमौला क्रिकेट खिलाड़ियों में शुमार न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान सर रिचर्ड हेडली का मानना है कि स्पॉट फिक्सिंग आज की तारीख में क्रिकेट में ‘सबसे बड़ा संकट’ है और इसे गम्भीरता से लिया जाना चाहिए.

 

विश्व कप 2015 के आयोजन स्थलों में से एक-हेगलेओवल स्टेडियम में नवनिर्मित हेडली पवेलियन से आईएएनएस को दिए गए साक्षात्कार में 63 साल के हेडली ने कहा कि स्पॉट फिक्सिंग जैसी समस्या से गम्भीर प्रतिबंधों द्वारा निपटा जा सकता है.

 

हेडली ने कहा, “अगर यह सब चल रहा है तो इसे स्टम्प करना होगा. और जो लोग इसमें शामिल बताए जा रहे हैं, उन पर गम्भीर प्रतिबंध लगाया जाए और इसे काफी गम्भीरता से लिया जाए.”

 

हेडली ने कहा कि इस काम में खिलाड़ियों का साथ बहुत जरूरी है. बकौल हेडली, “सभी खिलाड़ियों को एक करारनामे पर साइन करना होगा. उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके सामने कोई भी संदेहास्पद बात होगी तो वे इसकी जानकारी देंगे. बात सामने आएगी तो उसकी जांच होगी. लोग जेल जा रहे हैं लेकिन सजा इससे भी गम्भीर होनी चाहिए.”

 

हेडली मानते हैं कि क्रिकेट के विकास में टी-20 का अपना अलग योगदान है लेकिन हमें यह सुनिश्चित करके चलना होगा कि यह किसी भी तरह से 50 ओवर के खेल के अस्तित्व को प्रभावित न करे.

 

हेडली ने कहा, “मैं मानता हूं कि टी-20 का अपना अलग महत्व है और हमें यह स्वीकार करना होगा कि आज के क्रिकेट में तीनों प्रारूपों के लिए स्थान है लेकिन मैं यह कभी पसंद नहीं करूंगा कि टी-20 को लोकप्रिय करने के लिए 50 ओवर के क्रिकेट के बलि दी जाए.”

 

80 के दशक में कपिल देव, इमरान खान, इयान बॉथम के साथ विश्व के महानतम हरफनमौला खिलाड़ियों के रूप में सक्रिय हेडली को 2015 क्रिकेट विश्व कप के लिए न्यूजीलैंड का ब्रांड एम्बेसेडर नियुक्त किया गया है. विश्व कप का आयोजन फरवरी-मार्च 2015 में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में होना है.

 

हेडली मानते हैं कि आज के टेस्ट क्रिकेट में असल हरफनमौला खिलाड़ियों की कमी सी दिख रही है. हेडली की नजर में दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस विश्व इतिहास के सबसे उम्दा हरफनमौला खिलाड़ी रहे हैं.

 

यह पूछे जाने पर कि क्या भारतीय टीम अगले साल विश्व कप खिताब के दावेदारों में शामिल है? हेडली ने कहा, “निश्चित तौर पर.”

 

हेडली ने हालांकि कहा कि कई ऐसी टीमें हैं, जो भारत को खिताब बचाने से रोकने का प्रयास करेंगी. भारत ने 1983 और 2011 में विश्व कप खिताब जीता है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Richard Hadlee_Spot Fixing_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Richard Hadlee Spot fixing
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017