एक पारी और रोहित ने बनाए 8 नए रिकॉर्ड

By: | Last Updated: Thursday, 13 November 2014 1:43 PM

कोलकाता: रोहित शर्मा ने आज यहां क्रिकेट इतिहास में नया अध्याय जोड़ते हुए 264 रन की पारी खेलकर वनडे क्रिकेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत पारी का नया विश्व रिकॉर्ड बनाने के साथ ही कई अन्य रिकार्ड भी अपने नाम किये. चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाले रोहित ने ईडन गार्डन्स के 150 वर्ष पूरे करने का जश्न रिकॉडों से भरी पारी खेलकर मनाया.

 

रोहित वनडे मैचों में 250 से अधिक स्कोर बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं. वह वनडे में दो दोहरे शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं.

 

रोहित ने अपनी इस पारी के दौरान 209 रन के अपने पिछले व्यक्तिगत सर्वोच्च स्कोर को पीछे छोड़ने के अलावा वीरेंद्र सहवाग के वनडे में सबसे बड़ी पारी के 219 रन के पिछले रिकार्ड को तोड़ा. सहवाग ने आठ दिसंबर 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर में रिकार्ड पारी खेली थी. रोहित ने पिछले साल ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो नवंबर 2013 को बेंगलूर में 209 रन बनाये थे.

 

वनडे में चार दोहरे शतक लगे हैं और ये चारों भारतीय बल्लेबाजों ने लगाये हैं. रोहित और सहवाग से पहले सचिन तेंदुलकर ने 24 फरवरी 2010 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में नाबाद 200 रन की पारी खेली थी.

 

रोहित ने अपनी पारी में 33 चौके लगाये जो वनडे मैचों में नया रिकॉर्ड है. इससे पहले का रिकार्ड संयुक्त रूप से तेंदुलकर और सहवाग के नाम पर था. इन दोनों ने जब दोहरे शतक लगाये थे तब उसमें 25-25 चौके शामिल थे.

 

इतना ही नहीं भारत की तरफ से लिस्ट ए में सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम पर करने में सफल रहे. उन्होंने अपने साथी शिखर धवन का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 12 अगस्त 2013 को भारत ए की तरफ से दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ प्रिटोरिया में 248 रन बनाये थे. लिस्ट ए में अब दूसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर रोहित के नाम पर दर्ज है.

 

रोहित ने अपनी पारी के दौरान 173 गेंदों का सामना किया. यह 50 ओवरों के मैच में सबसे अधिक गेंदों का सामना करने का नया रिकॉर्ड है. इससे पहले कनाडा के आशीष बगई ने स्काटलैंड के खिलाफ 2007 में 172 गेंदें खेली थी. इनके बाद डेविड बून का नंबर आता है जिन्होंने 1991 में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से भारत के खिलाफ 168 गेंदों का सामना किया था.

 

रोहित ने अपनी पारी में 33 चौके और नौ छक्के लगाये और इस तरह से कुल 186 रन केवल बाउंड्री से बनाये जो नया रिकॉर्ड है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के शेन वाटसन का रिकॉर्ड तोड़ा था जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 2011 में ढाका में अपनी नाबाद 185 रन की पारी के दौरान 150 रन चौकों और छक्कों से बनाये थे.

 

सहवाग के बाद रोहित भारत के पहले ऐसे सलामी बल्लेबाज भी बन गये हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 250 से अधिक का स्कोर बनाया. सहवाग ने हालांकि यह कारनामा टेस्ट मैचों में दिखाया है. अपनी रिकॉर्ड भरी पारी के दौरान रोहित शुरू में धीमा खेले.

 

रोहित की पारी –

 

उन्होंने अपने शुरूआती 50 रन केवल 72 गेंद में बनाये लेकिन इसके बाद अगले 50 रन वह 28 गेंदों में बना गये. रोहित ने कहा, ‘‘एक बार जब मैंने अर्धशतक पूरा कर दिया तो बड़ा स्कोर बनाने की ठान ली. मेरे लिये यह बहुत भाग्यशाली मैदान है. मैंने इसी मैदान पर टेस्ट पदार्पण पर शतक लगाया था. दर्शक शुरू से मेरा हौसला बढ़ा रहे थे. ’’ दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने 100 से 150 रन तक पहुंचने के लिये 25 और 150 से 200 रन तक पहुंचने के लिये 26 गेंद खेली लेकिन इसके बाद वह श्रीलंकाई गेंदबाजों पर हावी हो गये. रोहित ने 200 से 250 रन तक पहुंचने के लिये 15 गेंद खेली. उन्होंने 152.60 की स्ट्राइक रेट से रन बनाये. इस पारी के दौरान भाग्य ने भी रोहित का साथ दिया. जब वह चार रन पर थे तब शमिंडा इरांगा की गेंद पर थर्ड मैन पर खड़े तिसारा परेरा ने उनका आसान कैच छोड़ा था.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: rohit sharma
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017