IND vs SL: रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, टी 20 क्रिकेट में लगाया सबसे तेज शतक

IND vs SL: रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, टी 20 क्रिकेट में लगाया सबसे तेज शतक

इंदौर के होलकर स्टेडियम में भारत और खेले जा रहे दूसरे टी 20 मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने नया इतिहास रच दिया है. रोहित शर्मा टी 20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

By: | Updated: 22 Dec 2017 10:38 PM
rohit-sharma-scores-a-century-in-35-balls-fastest-century-record-in-t20

नई दिल्ली: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ केवल 35 गेंदों पर शतक ठोककर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम गेंदों पर शतक लगाने के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.


रोहित ने 43 गेंदों पर 118 रन बनाये जिसमें दस छक्के और 12 चौके शामिल हैं. उन्होंने इस दौरान दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर के सबसे तेज शतक के रिकॉर्ड की बराबरी की. मिलर ने इसी साल बांग्लादेश के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था.


यही नहीं रोहित ने अपनी पारी के दौरान भारत की तरफ से टी20 में सर्वोच्च स्कोर और एक पारी में सर्वाधिक छक्कों का नया रिकॉर्ड भी बनाया. उन्होंने अपने साथी सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉडरहिल में बनाए गए नाबाद 110 रन को पीछे छोड़कर भारत की तरफ से सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम लिखवाया.


रोहित के 10 छक्के भी भारत की तरफ से नया रिकॉर्ड है. इससे पहले युवराज सिंह ने दो अवसरों पर एक पारी में सात-सात छक्के लगाये थे जो अब तक भारतीय रिकॉर्ड था.


रोहित ने अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना दूसरा शतक पूरा किया. इस प्रारूप में वह दो शतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज हैं. उनसे पहले क्रिस गेल, ब्रैंडन मैकुलम, इविन लुईस और कोलिन मुनरो ने यह उपलब्धि हासिल की है.


रोहित और राहुल ने पहले विकेट के लिए 165 रन जोड़े जो इस प्रारूप में भारत की तरफ से नया रिकॉर्ड है. इससे पहले का रिकॉर्ड रोहित और शिखर धवन के नाम पर था. उन्होंने इसी साल न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल्ली में 158 रन जोड़े थे.


वनडे सीरीज में लगाया था दोहरा शतक
श्रीलंका के खिलाफ मोहाली के खिलाफ वनडे सीरीज में रोहित शर्मा ने करियर का तीसरा दोहरा शतक लगाया था. बतौर कप्तान दोहरा शतक लगाने वाले रोहित दूसरे खिलाड़ी बने थे. रोहित ने उस पारी में 153 गेंद पर 208 रनों की नाबाद पारी खेली थी. रोहित ने वनडे क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ दो दोहरे शतक लगाए हैं.


सहवाग ने जड़ा है दोहरा शतक
होलकर मैदान की बात करें तो इस मैदान पर पहले भी बल्लेबाजी के नए रिकॉर्ड बने हैं. बाउंड्री छोटी होने के कारण बल्लेबाज जमकर रन बनाते हैं. इसी मैदान पर भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग छह साल पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ 149 गेंद पर 219 रनों की पारी खेली थी जो उस वक्त वनडे क्रिकेट का सर्वोच्च स्कोर था.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: rohit-sharma-scores-a-century-in-35-balls-fastest-century-record-in-t20
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story टी20 में वापसी के बाद अब रैना की नजर विश्व कप पर