डिविलियर्स और डुप्लेसिस के आगे बौना साबित हुआ ऑस्ट्रेलिया का विशाल स्कोर

By: | Last Updated: Thursday, 28 August 2014 9:22 AM
rsa vs aus

हरारे: कप्तान एबी डिविलियर्स और फॉफ डु प्लेसिस के शतकों की मदद से साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के विशाल स्कोर को बौना साबित करके सात विकेट की जीत से ट्राइएंगुलर सीरीज में अपने अभियान का शानदार आगाज किया. ऑस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच के 102 और कप्तान जार्ज बैली (66) और फिलिप ह्यूज (51) के अर्धशतकों की मदद से सात विकेट पर 327 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया लेकिन डिविलियर्स (136) और डुप्लेसिस( 106) ने तीसरे विकेट के लिये 206 रन की रिकॉर्ड साझेदारी करके टीम को शानदार जीत दिला दी.

 

इस शानदार बल्लेबाजी का आलम यह था कि दक्षिण अफ्रीका ने केवल 46.4 ओवर में तीन विकेट पर 328 रन बनाकर 20 गेंद पहले ही जीत हासिल कर ली.

 

डिविलियर्स ने बीच में पांव क्रैम्प के बावजूद खेलना जारी रखा और आखिर में तेजी से रन बटोरे. अपना 18वां वनडे शतक जमाने वाले इस सदाबहार बल्लेबाज ने 106 गेंद खेली तथा 11 चौके और दो छक्के लगाये. हाशिम अमला (24 ) और क्विंटन डि कॉक (19) के विकेट जल्दी गंवाने के बाद डिविलियर्स और डुप्लेसिस ने न सिर्फ टीम को इन झटकों से उबारा बल्कि अपेक्षित तेजी से रन भी बनाये.

 

इन दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साउथ अफ्रीका की तरफ से तीसरे विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया. मिशेल स्टार्क (62 रन देकर दो विकेट) ने डुप्लेसिस को स्टीवन स्मिथ के हाथों कैच कराया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. डुप्लेसिस ने 98 गेंद खेली तथा 11 चौके और एक छक्का लगाया. जे पी डुमिनी (नाबाद 33) ने अपने कप्तान का अच्छा साथ दिया और केवल 52 गेंदों पर 71 रन की अटूट साझेदारी की.

 

इससे पहले फिंच 27 अगस्त को वनडे में शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने. फिंच ने साल के शुरू में इंग्लैंड के खिलाफ दो शतक जड़े थे और आज उन्होंने लाजवाब शतकीय पारी खेली. फिंच ने स्पिनर नाथन लियोन की जगह टीम में शामिल किये गये हयूज के साथ पहले विकेट के लिये 92 रन की साझेदारी निभायी और फिर बेली के साथ पांचवें विकेट के लिये 114 रन जोड़े. अफ्रीकी गेंदबाज नियमित रूप से अपनी लाइन एवं लेंथ से चूकते रहे. वायने पार्नेल ने सात ओवरों में 66 रन लुटाये.

 

लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने हयूज को 51 रन पर आउट किया और इसके बाद मिशेल मार्श को पवेलियन भेजा. लेकिन फिंच और बेली ने अपनी साझेदारी के दौरान सात रन प्रति ओवर से रन जुटाये. रेयान मैकलारेन ने फिर इस साझेदारी का अंत किया, उन्होंने फिंच को डीप स्क्वायर लेग पर कैच आउट कराया. मोर्नी मोर्कल ने बेली और ग्लेन मैक्सवेल को आउट किया. बेली 66 रन बनाकर विकेटकीपर को कैच दे बैठे.

 

स्टीवन स्मिथ ने महज 19 गेंद में 31 रन जोड़े और मिशेल जानसन ने आठ गेंद में नाबाद 23 रन बनाये जिससे ऑस्ट्रेलिया विशाल स्कोर खड़ा करने में सफल रहा, लेकिन उसके गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका को जीत से नहीं रोक पाये. दक्षिण अफ्रीका को इस जीत से चार अंक मिले. ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच में तीसरी टीम जिम्बाब्वे पर बोनस अंक के साथ जीत दर्ज की थी. वह पांच अंक लेकर अब भी तालिका में टॉप पर है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: rsa vs aus
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017