बल्लेबाज़ी के इस रिकॉर्ड में सचिन और द्रविड़ से कहीं आगे हैं ये गेंदबाज़

By: | Last Updated: Thursday, 28 August 2014 2:23 PM
Sachin Tendulkar_Courtney Walsh_Muttiah Muralitharan_Rahul Dravid_

नई दिल्ली: टेस्ट क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाज़ों का नाम आते ही हमारे ज़हन में विश्व क्रिकेट के कई स्टार खिलाड़ी आ जाते है. सचिन तेंदुलकर, रिकी पॉंटिंग, राहुल द्रविड़, ब्रायन लारा और तमाम ऐसे नाम जिन्होनें टेस्ट क्रिकेट में रनों का अंबार लगाया है और कई रिकॉर्ड बनाए हैं.

 

लेकिन आज हम क्रिकेट फैंस के लिए एक ऐसा रिकॉर्ड लाए हैं जो है तो बल्लेबाज़ों के लिए लेकिन इसमें शानदार प्रदर्शन किया है वर्ल्ड क्रिकेट के गेंदबाज़ों ने. जी हां हम बात कर रहे हैं टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक नॉट-आउट होने वाले बल्लेबाजों के बारे में. आइये एक नज़र डालते हैं ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों पर 

 

गेंदबाज़:

कर्टनी वॉश:

इस कड़ी में पहला नाम आता है वेस्टइंडीज टीम के महान गेंदबाज़ कर्टनी वॉश का, वॉश 132 टेस्ट के अपने करियर में 61 बार नॉट-आउट पवेलियन लौटे.

 

मुथैया मुरलीधरन:

श्रीलंका के महान गेंदबाज़ और वर्ल्ड क्रिकेट में सर्वाधिक 800 विकेट लेने वाले इस महान गेंदबाज़ ने भी ये कारनामा कर दिखाया. मुरली अपने करियर के 133 टेस्ट मैचों में 56 बार नॉट-आउट पवेलियन लौटे.

 

ग्लैन मैक्ग्रा:

विश्व के महान तेज़ गेंदबाज़ ग्लैन मैक्ग्रा का नाम इस लिस्ट में 51 बार नॉट-आउट होने का साथ 5वें पायदान पर है. मैक्ग्रा ने 124 टेस्ट मैच में 563 विकेट झटके थे. वो भी कई महान बल्लेबाजो से इस लिस्ट में आगे हैं.

 

 

जैम्स एंडरसन:

इंग्लैंड तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन भी कई महान दिग्गजों से इस लिस्ट आगे हैं. 99 टेस्ट मैचों में एंडरसन के नाम 380 विकेट शुमार हैं और वो नॉट-आउट होने की लिस्ट में 48 नॉट-आउट के साथ छठे पायदान पर हैं.

 

बल्लेबाज़:

स्टीव वॉ और शिवनारायण चंद्रपॉल:

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान स्टीव वॉ और वेस्टइंडीज के स्टाईलिश बल्लेबाज़ का नंबर, जेम्स एंडरसन के बाद 46 बार नॉट-आउट होने के साथ 7वें पायदान पर आता है.

 

एलेन बॉर्डर:

ऑस्ट्रेलिया के एक और दिग्गज कप्तान का नंबर भी इन सभी गेंदबाज़ों के बाद आठवे पायदान पर आता है. एलेन 44 बार नॉट-आउट रहे हैं.

 

वीवीएस लक्ष्णण, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़:

टीम इंडिया के ये तीनों लिजेंड इस लिस्ट में बेहद पिछड़ गए हैं. लक्ष्मण अपने टेस्ट करियर में महज़ 34 बार नॉट-आउट पवेलियन लौटे हैं तो वहीं सचिन 33 और राहुल द्रविड़ 32 बार ही अजीवित लौटे पाए हैं.

 

नोट: इन सभी गेंदबाज़ों ने निचले क्रम पर बल्लेबाज़ी की है. लेकिन ये एक रिकॉर्ड है जिसे नकारा नहीं जा सकता. साथ ही इस लिस्ट में सभी खिलाड़ियों को नहीं लिया गया है. केवल कुछ महान खिलाड़ियों पर ये रिसर्च की गई है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sachin Tendulkar_Courtney Walsh_Muttiah Muralitharan_Rahul Dravid_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017