सचिन तेंदुलकर की सलाह से यहां तक पहुंचा : विराट कोहली

By: | Last Updated: Tuesday, 2 February 2016 11:26 AM
Sachin Tendulkar’s advice helped me develop as a better batsman says virat kohli

सिडनी: टी-20 विश्व रैंकिंग में दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज भारत के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली का मानना है कि करियर के शुरुआती दौर में ही महानतम बल्लेबाजों में शुमार सचिन तेंदुलकर से मिली सलाह से उन्हें आज एक परिपक्व खिलाड़ी बनने में काफी मदद मिली.

आस्ट्रेलिया पर 3-0 से मिली श्रृंखला विजय में नायाब पारियां खेलने वाले कोहली सोमवार को जारी आईसीसी टी-20 बल्लेबाज रैंकिंग में पहली बार शीर्ष पर पहुंचे.

कोहली ने पहले मैच में नाबाद 90, दूसरे मैच में नाबाद 59 और रविवार को सिडनी में हुए तीसरे मैच में 50 रनों की आतिशी पारी खेली.

क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) की आधिकारिक वेबसाइट पर सोमवार को कोहली के हवाले से कहा गया है, “मैंने तेंदुलकर की वजह से ही क्रिकेट खेलना शुरू किया. तेंदुलकर ने देश के लिए जो किया उसने मुझे भी खेलने के लिए प्रेरित किया. मैं हमेशा खुद को उनकी जगह रखकर देखता रहता था.”

कोहली ने कहा, “मैं भाग्यशाली हूं कि करियर के शुरुआती दौर में मुझे तेंदुलकर के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करने का मौका मिला. वह मुझे छोटी से छोटी बात समझाते रहते थे, जिससे मैं अपने खेल को विकसित कर सका. उन्हें जब भी लगता वे सीधे मेरे पास आते मुझे अपने खेल में सुधार करने के लिए उचित सलाह देते. उनकी ये सलाहें बिल्कुल जुदा होती थीं.”

कोहली ने आगे कहा, “उनके जैसे महान खिलाड़ी अमूमन ऐसा नहीं करते. इससे मुझे हमेशा आत्मबल मिला और मुझे उनके साथ बल्लेबाजी करने और बड़ी साझेदारियां निभाने का भी मौका मिला. मेरे लिए करियर का यह सबसे अहम हिस्सा रहा.”

आस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में 1-4 से मिली हार पर कोहली ने कहा, “श्रृंखला गंवाना दुखद रहा, लेकिन निश्चित तौर पर आस्ट्रेलिया ने हमसे बेहतर खेला. हालांकि मैं यह नहीं मानता कि हमने श्रृंखला में खराब प्रदर्शन किया. हमारी बल्लेबाजी अनुभवहीन थी. टी-20 में हमारे पास जैसे ही अनुभवी खिलाड़ी आए हमने जीत हासिल की.”

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sachin Tendulkar’s advice helped me develop as a better batsman says virat kohli
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Cricket Sachin Tendulkar Virat Kohli
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017