PBL: नीलामी में सबसे मंहगे बिके साइना नेहवाल और ली चोंग

By: | Last Updated: Tuesday, 8 December 2015 3:18 AM
saina and chong sold most exprnsive in PBL auction

नई दिल्ली: देश के एकमात्र बैडमिंटन लीग टूर्नामेंट ‘प्रीमियर बैडमिंटन लीग’ (पीबीएल) के लिए सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में हुई खिलाड़ियों की नीलामी में सायना नेहवाल को अवध वॉरियर्स ने सर्वाधिक संभव 1,00,000 डॉलर की राशि में खरीदा.

 

पूर्व सर्वोच्च विश्व वरीयता प्राप्त मलेशिया के ली चोंग वेई भी इतनी ही राशि में हैदराबाद हॉटशॉट्स से जुड़े.

 

विश्व चैम्पियनशिप में दो बार कांस्य पदक जीत चुकीं तथा भारत की दूसरे नंबर की महिला एकल वर्ग की खिलाड़ी पी. वी. सिंधु नीलामी में तीसरी सबसे महंगी खिलाड़ी रहीं.

 

सिंधु को चेन्नई स्मैशर्स ने 95,000 डॉलर की राशि में अपने साथ जोड़ा, जबकि सिंधु की आधार कीमत 50,000 डॉलर ही रखी गई थी. सिंधु के लिए दिल्ली एसर्स और मुंबई रॉकेट्स के बीच अंत तक तीखी बोली लगती रही, हालांकि बाजी चेन्नई स्मैशर्स ने मारी.

 

देश के सर्वोच्च वरीय पुरुष खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत के लिए भी बोली में काफी प्रतिस्पर्धा रही. नौवीं विश्व वरीयता प्राप्त श्रीकांत को 80,000 डॉलर की राशि में बेंगलुरू टॉप गन्स ने खरीदा.

 

राष्ट्रमंडल चैम्पियन पारुपल्ली कश्यप 35,000 डॉलर की राशि में हैदराबाद के साथ जुड़े.

 

श्रीकांत की आधार कीमत 50,000 डॉलर और कश्यप की आधार कीमत 25,000 डॉलर रखी गई थी.

 

युवा प्रतिभाशाली भारतीय पुरुष खिलाड़ी एच. एस. प्रनॉय को 47,000 डॉलर की राशि में मुंबई ने, जबकि 23वीं विश्व वरीयता प्राप्त अजय जयराम को दिल्ली ने 35,000 डॉलर की राशि में खरीदा.

 

पीबीएल नीलामी में किसी खिलाड़ी पर बोली लगाए जाने की अधिकतम राशि एक लाख डॉलर तय की गई थी और सायना तथा चोंग वेई की बोली एक लाख डॉलर की उच्चतम सीमा तक पहुंच गई. जिसके बाद पीबीएल के नियमों के तहत लॉटरी के जरिए फैसला लिया गया.

 

लॉटरी में अवध वॉरियर्स के हिस्से में जहां सायना आईं, वहीं हैदराबाद के हिस्से में दो बार के ओलम्पिक रजत पदक विजेता चोंग वेई आए.

 

सायना इससे पहले भंग हो चुकी इंडियन बैडमिंटन लीग (आईबीएल) में हैदराबाद का प्रतिनिधित्व किया था.

 

भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के अध्यक्ष अखिलेश दासगुप्ता ने बताया कि सायना और चोंग वेई के लिए बोली रविवार को ही लगाई गई थी और सभी फ्रेंचाइजी सायना को अपने साथ जोड़ना चाहते थे.

 

उन्होंने बताया कि अंतिम फैसला लेते समय सभी फ्रेंचाइजियों की सहमति ले ली गई थी.

 

ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की देश की शीर्ष महिला जोड़ी पर बोली लगाने के लिए हालांकि कोई आगे नहीं आया. ज्वाला और अश्विनी को 30,000 डॉलर की समान राशि पर क्रमश: हैदराबाद और बेंगलुरू ने खरीदा. बेंगलुरू ने बी. सुमीत रेड्डी को 25,000 डॉलर में खरीदा.

 

डेनमार्क के जे. फिशर नीलसेन को 30,000 डॉलर में और मलेशिया के हून थिएन हो और खिम वाह लिम को 15,000 डॉलर की समान राशि में बेंगलुरू ने खरीदा.

 

डेनमार्क की ही क्रिस्टीना पेडरसन को अवध वॉरियर्स ने 30,000 डॉलर में अपने साथ जोड़ा.

 

12वीं विश्व वरीयता प्राप्त इंडोनेशिया के टॉमी सुगियार्तो को उनकी आधार कीमत से 24,000 डॉलर अधिक कीमत (74,000 डॉलर) पर दिल्ली ने खरीदा.

 

रूस के व्लादिमिर इवानोव को मुंबई ने 42,000 डॉलर और मलेशिया के कू कीएट कान को 36,000 डॉलर की राशि में दिल्ली ने खरीदा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: saina and chong sold most exprnsive in PBL auction
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017