Saina Nehwal, Kidambi Srikanth enter second round of Malaysia Open

Saina Nehwal, Kidambi Srikanth enter second round of Malaysia Open

By: | Updated: 01 Apr 2015 02:26 PM

कुआलालंपुर: इंडिया ओपन में शानदार प्रदर्शन कर विश्व वरीयता में शीर्ष स्थान सुनिश्चित कर चुकीं भारतीय महिला बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल बुधवार को वर्ष के तीसरे वर्ल्ड सुपरसीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट मलेशिया ओपन में विजयी आगाज करने में सफल रहीं.

 

वहीं, इंडिया ओपन में पुरुष एकल के विजेता रहे किदांबी श्रीकांत, राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले पारुपल्ली कश्यप और एचएस प्रनॉय भी दूसरे दौर में पहुंचने में सफल रहे.

 

सायना ने पुत्रा स्टेडियम के कोर्ट-2 में हुए पहले दौर के मुकाबले में 47वीं विश्व वरीयता प्राप्त इंडोनेशिया की मारिया फेबे कुसुमस्तुती को 37 मिनट में 21-13, 21-6 से हराया जबकि चौथे वरीयता प्राप्त श्रीकांत को इंग्लैंड के राजीव ओउसेफ से पार पाने में संघर्ष करना पड़ा. श्रीकांत ने ओउसेफ को पहले दौर के मुकाबले में 21-10, 15-21, 24-22 से मात दी.

 

विश्व के 13वें वरीयता प्राप्त कश्यप ने एक घंटे 11 मिनट में दक्षिण कोरिया के लि डोंग केयून को 21-15, 11-21, 21-14 से हराया. प्रनॉय ने आयरलैंड के स्कॉट इवांस को 40 मिनट में 22-20, 21-18 से हराया.

 

पुरुष युगल वर्ग में हालांकि भारत को निराशा हाथ लगी. मनु अत्री और बी. सुमित रेड्डी की जोड़ी मात्र 30 मिनट में एंद्रे एदिस्ता और हेंद्रा अप्रिदा गुनावन की इंडोनेशियाई जोड़ी से 11-21, 17-21 से हार गई.

 

बहरहाल, महिला एकल वर्ग के अपने पहले मैच में सायना बेहतरीन लय में नजर आईं और पहले ही गेम की शुरुआत में वह 7-0 की बढ़त हासिल करने में कामयाब रहीं. इसके बाद सायना ने इस अंतर और बड़ा करते हुए पहले 11-2 और फिर 15-4 की बढ़त बनाई.

 

मारिया ने हालांकि यहां कुछ संघर्ष दिखाया और इस बढ़त को कम कर 12-17 तक लाने में कामयाब रहीं. सायना ने इसके बाद कोई और मौका दिए बगैर पहला गेम 21-13 से जीत लिया.

 

दूसरे गेम में मारिया ने सानिया को अच्छी चुनौती दी और 15-15 से स्कोर बराबर रहने तक एक-एक अंक के लिए कड़ा संघर्ष किया.

 

सायना ने हालांकि धैर्य से काम लेते हुए इसके बाद आखिरी छह अंक हासिल करने में सिर्फ एक अंक गंवाए और गेम के साथ ही मैच अपने नाम कर लिया.

 

सायना अब दूसरे दौर में चीन की याओ ज्यू से भिड़ेंगी. दूसरी ओर, श्रीकांत की भी शुरुआत अच्छी रही और उन्होंने पहला गेम आसानी से 21-10 से अपने नाम किया.

 

पहले गेम में मिली जीत से उत्साहित श्रीकांत ने दूसरे गेम में भी शानदार शुरुआत की और 6-0 से बढ़त बनाई. ओउसेफ यहां हालांकि वापसी करने में कामयाब रहे और श्रीकांत को पीछे छोड़ते हुए 19-12 से आगे हो गए. श्रीकांत ने थोड़ा संघर्ष जरूर दिखाया, लेकिन उन्हें 15-21 से दूसरे गेम में हार का सामना करना पड़ा.

 

तीसरा और निर्णायक गेम बेहद संघर्षपूण रहा और दोनों खिलाड़ियों ने एक-दूसरे को कड़ी चुनौती पेश की. ओउसेफ ने पहले 7-3 की बढ़त बनाई लेकिन श्रीकांत ने धैर्य का प्रदर्शन करते हुए 8-8 की बराबरी हासिल की.

 

ओउसेफ ने फिर जोर दिखाया और 11-8 से आगे हो गए. लेकिन श्रीकांत ने हार नहीं मानी और लगातार अपनी चुनौती जारी रखी.

 

मैच का अंतिम क्षण बेहद रोमांचक रहा. श्रीकांत ने जुझारू खेल दिखाते हुए 21-20 की बढ़त बनाई लेकिन जल्द ही ओउसेफ 22-21 से आगे हो गए. भारतीय खिलाड़ी ने हालांकि यहां लगातार तीन अंक अर्जित कर 24-22 से गेम सहित मैच भी अपने नाम कर लिया.

 

पांच बार के विश्व चैम्पियन चीन के लिन डैन भी दूसरे दौर में जगह बनाने में कामयाब रहे. वहीं, महिला एकल वर्ग में मौजूदा शीर्ष वरीयता प्राप्त लि ज्यूरेई और पूर्व विश्व चैम्पियन रातचानोक इंतानोन भी दूसरे दौर पहुंच गईं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story दिग्गज ने कहा, 'सचिन के 100 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं कोहली'