साइना और श्रीकांत को चाइना ओपन का खिताब

By: | Last Updated: Sunday, 16 November 2014 10:50 AM
saina nehwal_srikant_badminton

फाइल फोटो

फुजोउ ( चीन ) : ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडल विजेता साइना नेहवाल और युवा सितारे के श्रीकांत ने आज यहां 700,000 डालर इनामी चाइना ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में क्रमश: महिला और पुरूष एकल का खिताब जीतकर भारतीय बैडमिंटन में नया इतिहास रचा.

 

छठी बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भाग लेने वाली विश्व में पांचवें नंबर की साइना ने हैक्सिया ओलंपिक स्पोर्ट सेंटर में महिला एकल के फाइनल में जापान की 17 वर्षीय अकेनी यामागुची को 42 मिनट तक चले मुकाबले में 21-12, 22-20 से हराकर अपना आठवां प्रीमियर सुपर खिताब जीता.

 

श्रीकांत ने बड़ा उलटफेर किया. उन्होंने दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और पांच बार के विश्व चैंपियन चीनी खिलाड़ी लिन डैन के खिलाफ दबदबे वाला प्रदर्शन करके 21-19, 21-17 से जीत दर्ज की.

 

पुरूष एकल का यह फाइनल मैच 46 मिनट तक चला. श्रीकांत का यह पहला सुपर सीरीज खिताब है. यह पहला अवसर है जबकि भारतीय खिलाड़ियों ने किसी सुपर सीरीज टूर्नामेंट में पुरूष और महिला एकल दोनों वर्गों में जीत दर्ज की.

 

सुपर सीरीज और प्रीमियर टूर्नामेंट शुरू किये जाने के बाद यह पहला मौका है जबकि किसी भारतीय पुरूष शटलर ने सुपर सीरीज प्रीमियर का खिताब जीता. श्रीकांत ने कड़े मुकाबले में शुरू में 11-7 से बढ़त बना रखी थी लेकिन लिन ने वापसी की और यह अंतर 11-10 कर दिया.

 

इस 31 वर्षीय स्टार चीनी खिलाड़ी ने अपने शाट में शानदार नियंत्रण दिखाया लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने नेट पर अच्छा खेल दिखाया. उनके ड्रिबल और शक्तिशाली स्मैश का लिन के पास जवाब नहीं था जिससे श्रीकांत 14-12 से आगे हो गये.

दूसरा गेम भी इसी अंदाज में शुरू हुआ. दोनों शटलर ने अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रयास किए. वे दोनों लगभग साथ साथ आगे बढ़ते हुए 8-8 के स्कोर पर पहुंचे लेकिन इंटरवल तक लिन 11-9 से आगे थे. श्रीकांत ने हालांकि जल्द ही स्कोर 12-12 से बराबर कर दिया.

 

इसके बाद 15-15 के स्कोर तक भी दोनों बराबरी पर आगे बढ़ रहे थे. आंध्र प्रदेश के 21 वर्षीय खिलाड़ी ने यहां से मामूली बढ़त हासिल की और फिर जल्द ही चार अंक की बढ़त पर पहुंच गये.

 

लिन ने एक मैच प्वाइंट बचाया लेकिन श्रीकांत ने अगले पर अंक बनाकर भारतीय बैडमिंटन के इतिहास में अपना नाम स्वर्णाक्षरों में लिखवा दिया. पिछले साल थाईलैंड ओपन ग्रां प्री जीतने वाले श्रीकांत इस साल इंडिया ओपन ग्रां प्री में उप विजेता रहे थे जबकि वह मलेशियाई ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे थे.

 

वह ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों के मिश्रित टीम वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम का हिस्सा भी थे. वह साइना थीं जिन्होंने भारतीयों को दिन में खुशी का पहला मौका दिया. उन्होंने अपने छठे प्रयास में पहली बार चाइना ओपन का खिताब जीता. पहले गेम में साइना ने शुरू में ही 3-1 की बढ़त बना ली और इसे वह 8-4 तक ले गयी.

 

उन्होंने गलत स्ट्रोक्स के कारण कुछ अंक गंवाये लेकिन इंटरवल तक भारतीय खिलाड़ी चार अंक की बढ़त पर थीं. इसके बाद साइना ने शटल पर नियंत्रण बनाये रखा और अपनी युवा प्रतिद्वंद्वी को गलतियां करने के लिये मजबूर किया जिससे वह 14-7 की मजबूत बढ़त हासिल करने में सफल रहीं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: saina nehwal_srikant_badminton
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: badminton Saina Nehwal srikant
First Published:

Related Stories

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017