खेल रत्न सरदार सिंह टीम से बाहर, खत्म हुआ करियर ?

खेल रत्न सरदार सिंह टीम से बाहर, खत्म हुआ करियर ?

अपने बेहतरीन खेल के लिए 2017 में खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले सरदार को बाहर किया जाना हैरानी का सबब रहा

By: | Updated: 17 Nov 2017 04:34 PM
Sardar Singh axed from India’s squad for Hockey World League Final, Rupinder Pal Singh returns

नई दिल्ली: भारत के अनुभवी मिडफील्डर सरदार सिंह को अगले महीने भुवनेश्वर में होने वाले हॉकी विश्व लीग फाइनल टीम से बाहर कर दिया गया है. जबकि रूपिंदर पाल सिंह और बीरेंद्र लाकड़ा ने फिट होकर टीम में वापसी की है.


अपने बेहतरीन खेल के लिए 2017 में खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले सरदार को बाहर किया जाना हैरानी का सबब रहा जो ढाका में पिछले महीने एशिया कप जीतने वाली टीम के अहम सदस्य थे. इसे पूर्व कप्तान के सुनहरे कैरियर के अंत की तरह देखा जा रहा है.


एशिया कप में सरदार ने मिडफील्ड में प्लेमेकर की भूमिका निभाने की बजाय युवा कप्तान मनप्रीत सिंह के साथ डिफेंडर के रूप में खेला था. हॉकी विश्व लीग फाइनल से उन्हें बाहर किए जाने का मतलब है कि वह नए कोच शोर्ड मारिन की रणनीति में फिट नहीं बैठते. मारिन ने एशिया कप से ठीक पहले रोलेंट ओल्टमेंस को बाहर किये जाने के बाद टीम की कमान संभाली थी.


रूपिंदर और लाकड़ा की वापसी से भारतीय डिफेंस को मजबूती मिलेगी. रूपिंदर मांसपेशी की चोट के कारण पांच महीने बाहर रहने के बाद टीम में लौटे हैं जबकि घुटने की चोट के कारण रियो ओलंपिक से बाहर रहे लाकड़ा टीम में आते जाते रहते हैं.


रूपिंदर ने भारत के लिए आखिरी बार हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल से पहले यूरोप दौरे पर खेला था. वहीं लाकड़ा एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी टीम का हिस्सा थे. वह दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया में चार देशों के टूर्नामेंट में भी टीम में शामिल थे. इसके बाद से उन्हें पूरी तरह फिट होने के लिए बाहर रखा गया.


हॉकी इंडिया के चयनकर्ताओं ने मनप्रीत सिंह को कप्तान बरकरार रखा है जबकि चिंगलेनसना सिंह उपकप्तान होंगे. पी आर श्रीजेश अभी पूरी तरह से फिट नहीं हुए हैं लिहाजा गोलकीपिंग का जिम्मा आकाश चिकते और सूरज करकेरा पर होगा. मिडफील्ड में एस के उथप्पा, कोथाजीत सिंह और सुमित के अलावा मनप्रीत और चिंगलेनसना होंगें.


जूनियर विश्व कप स्टार हरमनप्रीत सिंह, वरूण और दिप्सन टिर्की को यूरोप और एशिया कप में अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला है. ओडिशा के अमित रोहिदास ने भी टीम में वापसी की है.


भारत के पास एस वी सुनील, आकाशदीप सिंह, गुरजंत सिंह जैसे अनुभवी फॉरवर्ड हैं. ललित उपाध्याय और मनदीप सिंह ने भी एशिया कप से बाहर रहने के बाद टीम में वापसी की है.


भारत को पूल बी में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और जर्मनी के साथ रखा गया है. भारत को गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया से पहला मैच खेलना है.


कोच मारिन ने कहा ,‘‘यह युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है. युवाओं को शीर्ष रैंकिंग वाली टीमों के खिलाफ खेलने का अनुभव मिलेगा. हमें हर मैच फाइनल की तरह खेलना होगा और गलती की कोई गुंजाइश नहीं होगी.’’


टीम :-
गोलकीपर :- आकाश चिकते, सूरज करकेरा
डिफेंडर :- हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, दिप्सन टिर्की, वरूण कुमार, रूपिंदर पाल सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा
मिडफील्डर :- मनप्रीत सिंह (कप्तान), चिंगलेनसना सिंह, एस के उथप्पा, सुमित, कोथाजीत सिंह
फारवर्ड:- एस वी सुनील, आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित उपाध्याय, गुरजंत सिंह

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Sardar Singh axed from India’s squad for Hockey World League Final, Rupinder Pal Singh returns
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मेरी और कुलदीप की अश्विन-जडेजा से तुलना ठीक नहीं: युजवेंद्र चहल