मंत्रालय ने बाक्सिंग इंडिया को सरिता मामले में जिम्मेदारी संभालने को कहा

By: | Last Updated: Monday, 27 October 2014 3:43 PM

नई दिल्ली: खेल मंत्रालय ने आज नवगठित बाक्सिंग इंडिया से एल सरिता देवी और तीन कोचों पर एआईबीए द्वारा लगाए गए अस्थायी निलंबन को हटाने की दिशा में काम करने और वैश्विक संस्था को जवाब देने में उनकी मदद करने के लिए कहा.

 

इंचियोन एशियाई खेलों के विवादित सेमीफाइनल में हार के बाद कांस्य पदक लेने से इंकार करने पर सरिता को अस्थायी रूप से निलंबित किया गया था. निलंबन के कारण सरिता के कोरिया के जेजू द्वीप में 19 नवंबर से शुरू हो रही विश्व चैंपियनशिप में भाग लेने की संभावनाएं क्षीण हो गई हैं.

 

तीन कोचों गुरबख्श सिंह संधू, बी इग्लेसियास फर्नांडीज और सागर मल दयाल पर भी अगले नोटिस तक सभी स्तर की स्पर्धाओं और बैठकों में भाग लेने से अस्थायी रूप से निलंबित किया गया है.

 

पोडियम पर सरिता द्वारा विरोध जताने पर एआईबीए के कड़े नजरिये के बाद खेल मंत्रालय, भारतीय ओलंपिक संघ और बाक्सिंग इंडिया ने आज बैठक करके भविष्य की रणनीति तैयार की.

 

इस बैठक में खेल सचिव अजीत शरण, आईओए प्रमुख एन रामचंद्रन और महासचिव राजीव मेहता, भारत के एआईबीए प्रतिनिधि किशन नारसी, संधू और बाक्सिंग इंडिया के प्रमुख संदीप जाजोदिया शामिल थे. हालांकि बाक्सिंग इंडिया को सरकार और आईओए ने अभी मान्यता नहीं दी है.

 

बैठक में, खेल सचिव शरण ने बाक्सिंग इंडिया से मुक्केबाज और कोचों की तरफ से जवाब तैयार करने तथा यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि उन पर लगा अस्थायी निलंबन जल्द से जल्द हटाया जाए. भारतीय खेल प्राधिकरण :साइ: के कार्यकारी निदेशक :टीम: सुधीर सेतिया ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘खेल सचिव ने स्थिति पर गौर किया.

 

उन्होंने एआईबीए के सामने सामूहिक रूख प्रस्तुत करने के लिए बाक्सिंग इंडिया से सरिता देवी तथा कोचों के जवाब तैयार करने के लिए कहा. खेल सचिव ने सरिता और कोचों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया ताकि यह सुनिश्चित हो कि प्रतिबंध जल्द से जल्द हटाया जाए.’’

 

सेतिया ने कहा, ‘‘खिलाड़ियों और कोचों को एआईबीए की घटना रिपोर्ट पर अपना जवाब दायर करना है. बाक्सिंग इंडिया खिलाड़ी और कोचों को कानूनी, मनोवैज्ञानिक आदि सभी पहलुओं पर उनका जवाब तैयार करने में मदद कर रही है. यह जवाब तैयार करके आज रात दायर किया जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया का मुख्य उददेश्य एआईबीए को खिलाड़ी और कोचों पर लगा प्रतिबंध हटाने के लिए राजी करना है.’’

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: sarita devi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017