क्या शमी को भी देशभक्ति साबित करनी होगी?

By: | Last Updated: Tuesday, 17 February 2015 11:03 AM
Shami

नई दिल्लीः  एक तरफ जहां भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बार बार ये कहते रहे हैं कि भारतीय मुस्लिमों को अपनी देशभक्ति साबित करने की जरूरत नहीं हैं वो उतने ही बड़े देशभक्त हैं जितना दूसरा कोई है. लेकिन इन तमाम बातों के बाद भी हमेशा ये बात किसी न किसी न तरह से सामने आ ही जाती है कि भारतीय मुसलमान को ये कहना पड़ जाता है कि वो भी भारतीय हैं और उनके अंदर भी देशभक्ति की भावना उतनी ही है जितना किसी और भारतीय के अंदर.

अगर ये बात देश के लिए खेल रहे किसी बड़े खिलाड़ी के पिता को कहना पड़े तो इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अभी भी भारतीय मुस्लिमों को बार बार सामने आ कर ये कहना पड़ता है कि वो भी भारतीय है और उसमें भी देशभक्ति है. कुछ ऐसा ही टीम इंडिया की तरफ से खेलने वाले जम्मू कश्मीर के पहले खिलाड़ी बने रसूल के साथ हुआ था.

 

ये नया मामला आज सामने आया जब विश्व कप 2015 के पहले मैच में पाकिस्तान को पटखनी देने वाली टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के पिता ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में कहा कि पाकिस्तान के खिलाफ चार विकेट लेकर मेरे बेटे ने ये साबित कर दिया कि वो पहले भारतीय है फिर मुस्लिम है.  

 

शमी जब पाकिस्तानी बल्लेबाजों को एक के बाद एक करके पवेलियन भेज रहे थे तो तो घर में बैठ कर मैच देख रहे शमी के पिता मोहम्मद तौसीफ काफी रोमांचित हो रहे थे.

 

अब तो मान गए होगे रसूल कि तुम आतंकवादी नहीं क्रिकेटर हो!

 

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए उनके पिता ने कहा – ”क्या इस मैच के बाद आपने भारतीयों की भावनाओं को देखा, यह मैच एक जंग जीतने की तरह थी, मेरा बेटा एक बहादुर सैनिक की तरह लड़ा और जीत दर्ज किया. इस प्रदर्शन से उसने साबित कर दिया भारतीय मुस्लिम पहले भारतीय हैं और फिर बाद में मुस्लिम. उनमें देशभक्ति का वही भाव होता है जो अन्य भारतीयों में है.” शमी ने इस मैच में 35 रन देकर 4 विकेट लिए थे.

 

उन्होंने कहा कि उनका सपना अपने बेटे को वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते देखने का था और उनका यह सपना साकार हो गया. शमी के पिता क्रिकेट के जबर्दस्त फैन हैं और उन्होंने ही अपने बेटे को क्रिकेटर बनने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने कहा – ”वह बचपन से ही असाधारण था, उसने एक गेंदबाज के तौर पर प्रतिभा दिखाई, मैंने उसे सिर्फ सपोर्ट किया है.”

 

उन्होंने ये भी बताया कि पहले हमारे गांव के कुछ लोग भारत पाकिस्तान मैच के दौरान पाकिस्तान का समर्थन करते थे. लेकिन शमी के खेल ने उनका नजरिया बदल दिया है, अब वे सभी भारत का समर्थन करते हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Shami
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017