B'day SPECIAL: सचिन और जयसूर्या से हार गए शेन वार्न!

By: | Last Updated: Sunday, 13 September 2015 6:51 AM

नई दिल्लीः क्रिकेट के मैदान पर 90 के दशक में जिस गेंदबाज ने दुनिया भर के बल्लेबाजों को सबसे अधिक परेशान किया वो थे ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज लेग स्पिनर शेन वार्न. टेस्ट क्रिकेट में तो वार्न के आगे कोई नहीं टिकता लेकिन वनडे क्रिकेट में वार्न की गेंदबाजी कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई.

 

भारत के सचिन तेंदुलकर जो अपनी बल्लेबाजी के लिए दुनिया भर के गेंदबाजों के लिए सिरदर्द बने रहे, गेंदबाजी में शेन वार्न से बेहतर निकले. हो सकता है कि आपको आश्चर्य है हो लेकिन ये सच है कि शेन वार्न की तरह ही गेंदबाजी एक्शन करने वाले सचिन ने वनडे क्रिकेट में वार्न से ज्यादा पांच विकेट लिया है. सचिन के नाम जहां दो पांच विकेट हैं वहीं शेन वार्न वनडे क्रिकेट में सिर्फ एक बार ही पांच विकेट ले पाए.

 

वनडे क्रिकेट में सिर्फ सचिन ही नहीं शेन श्रीलंका के दिग्गज ओपनर सनथ जयसुर्या से भी पीछे हैं. जयसूर्या ने वनडे में 323 विकेट लिए तो शेन वार्न वनडे विकेट के मामले में जयसूर्या से 100 विकेट पीछे रह गए. वार्न के नाम 293 वनडे विकेट हैं.

 

वनडे के अलग शेन वार्न का बोलबाला टेस्ट क्रिकेट में देखने को मिला. टेस्ट के 145 मैच में वार्न ने 708 विकेट लिए. जिसमें उन्होंने 37 बार 5 विकेट और 10 बार 10 विकेट(एक मैच) लिए.

 

इन आंकड़ो से अलग शेन वार्न के वो शानदार गेंद –