सोनोवाल ने किया सरिता का निलंबन रद्द करने का अनुरोध

By: | Last Updated: Wednesday, 3 December 2014 5:02 PM

नई दिल्ली: खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) के अध्यक्ष चिंग कूओ वू से देश की महिला मुक्केबाज सरिता देवी पर लगाए गए अस्थायी निलंबन को रद्द करने की मांग की. सोनोवाल ने चिंग कूओ वू से कहा कि सरिता देवी की बेहद सादगीपूर्ण पृष्ठभूमि को देखते हुए उनके साथ सहानुभूति रखने की अपील की.

 

सोनोवाल ने बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा, “मैं आपसे निवेदन करना चाहूंगा कि सरिता देवी बेहद साधारण पृष्ठभूमि को ध्यान में रखा जाए, जहां से उन्होंने कठिन मेहनत के बल पर खेल में इस मुकाम को हासिल किया है. उन पर लगा निलंबन उनसे प्रभावित हो उनके जैसे बनने की लालसा पाले दूसरे युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का मनोबल गिराने वाला साबित होगा.”

 

इसी वर्ष दक्षिण कोरिया के इंचियोन में संपन्न हुए एशियाई खेलों के दौरान विवादित सेमीफाइनल मुकाबले में हारने के बाद सरिता देवी ने पदक समारोह के दौरान कांस्य पदक लेने से इनकार कर दिया, जिसके कारण अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए एआईबीए ने उन्हें अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया.

 

एआईबीए हालांकि अभी सरिता देवी की सजा का निर्धारण नहीं कर पाई है, हालांकि वू ने पहले ही इशारा कर दिया है कि बिना शर्त माफी मांगने के बावजूद सरिता देवी का करियर लगभग खत्म हो चुका है.

 

एशिया ओलम्पिक परिषद (ओसीए) द्वारा सरिता देवी की दिए गए सख्त चेतावनी का हवाला देते हुए सोनोवाल ने कहा कि उन्हें पहले ही काफी सजा मिल चुकी है. सरिता देवी निलंबन के कारण पहले ही विश्व चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने से वंचित रह गईं.

 

एआईबीए ने सरिता देवी के अलावा भारत के राष्ट्रीय मुक्केबाजी कोच गुरबख्श सिंह संधू सहित तीन प्रशिक्षकों पर भी अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लगाने से प्रतिबंध लगा रखा है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sonowal_Sports Minister_Sarita Devi_Boxer_Sachin tendulkar_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017