पहले टी-20 में साउथ अफ्रीका की बांग्लादेश पर बड़ी जीत

By: | Last Updated: Sunday, 5 July 2015 10:47 AM
south africa beat bangladesh in first t-20

मीरपुर: कप्तान फाफ डुप्लेसिस की नाबाद अर्धशतकीय पारी के बाद तेज और स्पिन गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर साउथ अफ्रीका ने पहले ट्वेंटी-20 मैच में बांग्लादेश को 52 रन से हरा कर दौरे की शानदार शुरूआत की. शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम की पिच से स्पिनरों को अच्छी मदद मिल रही थी लेकिन डुप्लेसिस ने अपने बल्लेबाजी कौशल का अच्छा नजारा पेश किया और 61 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से नाबाद 79 रन की जानदार पारी खेली. उन्होंने रिली रोसो (21 गेंदों पर नाबाद 31 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिये 58 रन की अटूट साझेदारी की जिससे टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे दक्षिण अफ्रीका ने शुरूआती झटकों से उबरकर चार विकेट पर 148 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया.

 

अपनी सरजमीं पर हाल में भारत और पाकिस्तान जैसी टीमों को हराने वाले बांग्लादेश के पास एक और उलटफेर का सुनहरा मौका था लेकिन उसके बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के तेज और स्पिन आक्रमण के सामने नहीं टिक पाये और उसकी पूरी टीम 18.5 ओवर में 96 रन पर ढेर हो गयी जो उसका अपनी सरजमीं पर न्यूनतम स्कोर है. दक्षिण अफ्रीका के स्पिनरों ने पिच से मिल रही मदद का पूरा फायदा उठाया. जेपी डुमिनी ने फिर से खुद को उपयोगी स्पिनर साबित किया तथा चार ओवर में 11 रन देकर दो विकेट लिये. टीम के मुख्य स्पिनर एरोन फैंगिसो ने 21 रन देकर एक विकेट हासिल किया. तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा और डेविड वीज ने दो -दो विकेट लिये. काइल अबोट (दस रन देकर एक विकेट) और रबादा ने बांग्लदेश की सलामी जोड़ी तमीम इकबाल (पांच) और सौम्या सरकार (सात) को पवेलियन भेजा जबकि डुमिनी, फैंगिसो और वीज ने उसका मध्यक्रम झकझोरा.

 

इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को भी स्पिनरों के सामने जूझना पड़ा था. बांग्लादेश की तरफ से बायें हाथ के स्पिनर अराफात सनी ने तीन ओवर में 19 रन देकर दो विकेट लिये. बांग्लादेश के कप्तान मशरेफी मुर्तजा ने पिच के मिजाज को देखते हुए स्पिनरों से ही गेंदबाजी का आगाज कराया. सनी ने पहले ओवर में ही एबी डिविलियर्स (दो) को प्वाइंट पर आसान कैच देने के लिये मजबूर किया. डिविलियर्स इस मैच में पारी का आगाज करने के लिये उतरे थे. सनी के साथ नयी गेंद संभालने वाले नासिर हुसैन ने क्विंटन डिकाक (12) को भी ज्यादा देर तक नहीं टिकने दिया. डुमिनी (18) ने इसके बाद कुछ देर तक डुप्लेसिस का साथ दिया और अपने कप्तान के साथ तीसरे विकेट के लिये 46 रन जोड़े.

 

सनी ने डुमिनी को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी लेकिन इसमें नासिर हुसैन का योगदान अहम रहा जिन्होंने सीमा रेखा पर बेहतरीन कैच लपका. शाकिब (24 रन देकर एक विकेट) ने डेविड मिलर (एक) को आते ही पवेलियन भेजकर बांग्लादेश को राहत दिलायी. इसके बाद रोसो और डुप्लेसिस ने डेथ ओवरों में उपयोगी साझेदारी निभायी. डुप्लेसिस को मैन ऑफ द मैच चुना गया.  का दूसरा और आखिरी टी20 मैच सात जुलाई को खेला जाएगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: south africa beat bangladesh in first t-20
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017