मैच से पहले हुई बड़ी गलती, महिला के कमरे में पहुंच गई अफ्रीकी रणनीति

By: | Last Updated: Wednesday, 19 August 2015 10:15 AM
South Africa leave NZ bowling strategy in wrong hotel room

सेंचुरियन: हिन्दी में एक गीत है ‘जाना था जापान, पहुंच गये चीन … ’’ साउथ अफ्रीकी टीम के साथ भी न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज से पहले कुछ ऐसा ही हुआ जिससे कीवी बल्लेबाजों के लिये बनायी गयी उसकी रणनीति का खुलासा हो गया.

 

असल में साउथ अफ्रीकी टीम ने न्यूजीलैंड के प्रत्येक बल्लेबाज के लिये रणनीति बनायी थी. उसमें यह स्पष्ट किया गया था कि किस बल्लेबाज के लिये कैसी गेंद करनी हैं. लेकिन जिस पर्चे पर रणनीति का खाका तैयार किया गया था, वह तेज गेंदबाज डेल स्टेन के बजाय सैंडटन होटल में ही ठहरी एक महिला मेहमान के कमरे में चला गया. इस महिला कासेंद्रा टीसडेल ने फेसबुक पर एक तस्वीर डाली है जिसमें सेंचुरियन में होने वाले पहले वनडे मैच के लिये प्रत्येक कीवी बल्लेबाज के लिये आक्रमण की रणनीति का जिक्र किया गया है.

 

उनके अनुसार स्टेन के नाम पर जारी इस कागज को कोई होटल के उनके कमरे में डाल गया. कागज में रणनीति टाइप की हुई है लेकिन इसके उपर हाथ से लिखा हुआ है ‘डेल स्टेन 230 ’. साउथ अफ्रीका के टीम प्रवक्ता लीरेटो मालेकुटु ने भी स्वीकार किया कि गलती से यह कागज महिला के कमरे में पहुंच गये. उन्होंने कहा, ‘‘दुर्भाग्य से यह सच है. ’’

 

न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर जिम्मी नीशाम ने तो उस महिला को मैच टिकट देने की पेशकश की है जबकि टीसडेल ने अपनी फेसबुक पोस्ट पर मजाकिया अंदाज में लिखा है, ‘‘मुझे डर है कि कोई इसका मतलब यह नहीं निकाल ले कि डेल रात को मेरे कमरे में सोया था.’’

 

दक्षिण अफ्रीका ने कप्तान केन विलियमसन से लेकर नाथन मैकुलम तक के लिये रणनीति बनायी थी. इसमें तीन कालम हैं जिनमें यह बताया गया है कि किस बल्लेबाज के लिये कहां गेंद करनी है, बाउंसर करने हैं तो कब करने हैं और डेथ ओवरों में कैसी गेंदबाजी करनी है.

 

सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल के लिये कहा गया है कि वह ऑफ साइट में हवा में कट करने के आदी हैं और गेंदबाजों को उनके विकेट को निशाना बनाकर गेंद करनी चाहिए. यदि वह डेथ ओवरों तक खेलते हैं तो उनके यॉर्कर और शरीर को निशाना बनाकर बाउंसर करने को कहा गया है. टाम लैथम के लिये भी लगभग यही रणनीति अपनाने की बात की गयी है. इलियट के बारे में लिखा गया है कि उनके लिये बाउंसर का उपयोग ‘डॉट बाल’ के रूप में किया जा सकता है और इसके जरिये उन्हें अपर कट मारने को उकसाया जा सकता है.

 

ल्यूक रोंची और जॉर्ज वर्कर के लिये सीधी लाइन पर गेंद करने की सलाह दी गयी है. इन दोनों को ही हुक करने के लिये बाध्य करने को भी कहा गया है. रोंची के लिये शुरू में स्लिप लगाने को कहा गया है. यह भी बताया गया है कि वह कई बार थर्ड मैन पर कैच देकर आउट हुए हैं. नीशाम के बारे में कहा गया है कि उसे पगबाधा आउट किया जा सकता है जबकि नाथन मैकुलम को कमर की उंचाई की गेंद करने के लिये कहा गया है.

 

यह पहला अवसर नहीं है जबकि इस तरह की रणनीति का खुलासा हुआ है. एशेज सीरीज 2009 के दौरान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जस्टिन लैंगर का इंग्लैंड के खिलाड़ियों को लेकर लिखा गया पर्चा लीक हो गया था. इसी तरह से 2001 के एशेज दौरे में भी जॉन बुकानन का खिलाड़ियों को भेजा गया प्रेरणादायी संदेश इंग्लैंड के एक पत्रकार के कमरे में पहुंच गया था.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: South Africa leave NZ bowling strategy in wrong hotel room
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017