इंग्लैंड ने लगायी दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों पर लगाम

By: | Last Updated: Thursday, 14 January 2016 10:30 PM
south africa vs england third test first day

जोहानिसबर्ग: साउथ अफ्रीका का कोई भी बल्लेबाज अच्छी शुरूआत को बड़े स्कोर में बदलने में नाकाम रहा जबकि इंग्लैंड ने स्टीवन फिन और बेन स्टोक्स के दो-दो विकेट की मदद से तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरूआती दिन अपना पलड़ा कुछ हद तक भारी रखा.

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन का खेल समाप्त होने तक सात विकेट पर 267 रन बनाए हैं. उसके आठ बल्लेबाजों ने 20 या इससे अधिक रन बनाये लेकिन अभी तक कोई भी अर्धशतक नहीं पहुंच पाया है. स्टंप उखड़ने के समय क्रिस मौरिस 26 और कैगिसो रबादा 20 रन पर खेल रहे थे. इन दोनों ने अब तक आठवें विकेट के लिये 42 रन जोड़े हैं.

बादल छाये रहने और पिच से मिल रही तेजी व उछाल के कारण सुबह परिस्थितियां बल्लेबाजी के लिए अनुकूल नहीं थी लेकिन फिर भी एक समय दक्षिण अफ्रीका स्टियान वान जिल (21) का विकेट गंवाकर अच्छी अच्छी स्थिति में दिख रहा था. उसने एक समय एक विकेट पर 117 रन बनाकर अच्छी शुरूआत की थी लेकिन इसके बाद नियमित अंतराल में विकेट गंवाये. इंग्लैंड की तरफ से फिन ने सुबह से ही कातिलाना गेंदबाजी की हालांकि उन्होंने अब तक 50 रन देकर दो विकेट लिये हैं. उनके अलावा स्टोक्स ने 53 देकर दो विकेट हासिल किये हैं जबकि मोईन अली और स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक-एक विकेट लिया है. वान जिल और डीन एल्गर (46) ने पहले विकेट के लिये 44 रन जोड़े. इसके बाद स्टोक्स को गेंद सौंपी गयी और उन्होंने अपनी तीसरी गेंद पर ही इंग्लैंड को सफलता दिला दी. स्टोक्स ने शॉर्ट पिच गेंद की जिसे वान जिल ने लेग साइड में खेलना चाहा लेकिन वह उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर जोनी बेयरस्टा के दस्तानों में पहुंच गयी.

एल्गर और अमला ने दूसरे विकेट के लिये 73 रन की साझेदारी की. अमला भी एल्गर के पवेलियन लौटने के बाद अपने 40 रन के स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर पाये और फिन की बेहतरीन गेंद पर बेयरस्टॉ को कैच दे बैठे. कप्तान एबी डिविलियर्स ने मोइन की पहली तीन में से दो गेंदों पर चौके जड़कर सकारात्मक शुरूआत की थी लेकिन स्टोक्स की लेग साइड की तरफ जाती गेंद उनके दस्ताने को चूमकर विकेटकीपर के पास पहुंच गयी. डिविलियर्स ने 36 रन बनाये. फिन ने इसके बाद फाफ डु प्लेसिस (16) को पवेलियन भेजा जिन्होंने सवा घंटे से भी अधिक समय क्रीज पर बिताया.

मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका को झटका लगा क्योंकि विकेटकीपर क्विंटन डि काक के घुटने में चोट लग गयी और डेन विलास को पोर्ट एलिजाबेथ से यहां पहुंचना पड़ा. वह पहले ड्रिंक्स ब्रेक से कुछ देर पहले मैदान पर पहुंचे. विलास (26) और ताम्बे बावुमा (23) ने भी अच्छी शुरूआत की लेकिन वह भी लंबी पारी नहीं खेल पाये. बावुमा रन आउट हुए जबकि लंबी उड़ान के बाद यहां पहुंचे विलास को स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद को पुल करना महंगा पड़ा. उन्होंने सीमा रेखा के करीब मोइन अली को कैच थमाया. दक्षिण अफ्रीका ने तेज गेंदबाज हार्डस विलजोन को अपना पहला टेस्ट खेलने का मौका दिया है. इंग्लैंड ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: south africa vs england third test first day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017