SAvsIND: पांचवें वनडे में नई रणनीति के साथ मैदान पर उतरेगी विराट की सेना

SAvsIND: पांचवें वनडे में नई रणनीति के साथ मैदान पर उतरेगी विराट की सेना

साउथ अफ्रीका की धरती पर पहली बार वनडे सीरीज जीतने से टीम इंडिया सिर्फ एक कदम दूर है. 6 वनडे मैचों की सीरीज के पहले तीन मैचों में जीत दर्ज कर भारतीय टीम 3-1 की बढ़त पर है जबकि सीरीज में अभी दो मैच खेले जाने बाकी हैं.

By: | Updated: 13 Feb 2018 11:43 AM

पोर्ट ऐलिजाबेथ: साउथ अफ्रीका की धरती पर पहली बार वनडे सीरीज जीतने से टीम इंडिया सिर्फ एक कदम दूर है. 6 वनडे मैचों की सीरीज के पहले तीन मैचों में जीत दर्ज कर भारतीय टीम 3-1 की बढ़त पर है जबकि सीरीज में अभी दो मैच खेले जाने बाकी हैं.


भारतीय टीम को चौथे वनडे में हार का सामना करना पड़ा और अफ्रीकी टीम को सीरीज में पहली जीत नसीब हुई है. साउथ अफ्रीका की टीम को सीरीज बचाने के लिए दोनों मैचों में जीत दर्ज करना जरुरी है. वहीं भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका में इतिहास रचने के लिए सिर्फ एक जीत की जरुरत है.


पोर्ट ऐलिजाबेथ के मैदान पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड बेहद निराश करने वाला है, ऐसे में टीम कुछ बदलाव के साथ पांचवें वनडे में मैदान पर उतर सकती है.


पिछले मुकाबले में मिली हार और मौसम को देखते हुए भारतीय टीम में बदलाव की संभावना बढ़ गई है. केदार जाधव की फिटनेस पर अब भी सवालिया निशान बना हुआ है जिन्हें केप टाउन में हैमस्ट्रिंग चोट लगी थी और वह पिछला मैच भी नहीं खेल सके थे. अगर वो फिट रहते हैं तो श्रेयस अय्यर की जगह उनकी वापसी तय है. वापसी सिर्फ इसलिए नहीं कि वो मिडिल ऑर्डर में अपनी जगह बना रखे थे. जाधव का टीम में चयन इसलिए भी जरूरी है क्योंकि वो संभव है कि कल के मुकाबले में लंबी गेंदबाजी करते दिखे. तेज हवाएं तेज गेंदबाजों को मदद देती है ऐसे में कप्तान कोहली प्लेइंग इलेवन में एक ही नियमित स्पिनर को लेकर भी उतरें और मोहम्मद शमी को वापसी का मौका मिले.


रोहित के साथ मिडिल ऑर्डर फेल


पूरी सीरीज में रोहित शर्मा रन बनाने के लिए तरसते दिखे हैं. चार मैच में उनके बल्ले से सिर्फ 40 रन आए हैं और कागिसो रबाडा की गेंद उनके लिए परेशानियां लेकर आती है. रोहित के अलावा भारत की समस्या मिडिल ऑर्डर की बल्लेबाजी भी है. अजिंक्य रहाणे ने चौथे नंबर पर वापसी करते हुए 79 रन की पारी के बाद 11 और आठ रन बनाए हैं. हार्दिक पंड्या के बल्ले से दौरा काफी खराब रहा है, उन्होंने पिछली दो पारियों में 14 और नौ रन बनाए हैं.


सीरीज में कोहली ने 393 और शिखर धवन ने 271 रन बनाए हैं, जबकि बाकी सभी बल्लेबाजों ने मिलकर 239 रन बनाए हैं. यह निश्चित रूप से भारतीय थिंक टैंक के लिए चिंता की बात होगी.


दूसरी तरफ मेजबान टीम की चाहत भारत के खिलाफ इस मैदान पर अपने जीत के रिकॉर्ड को आगे बढ़ाने की होगी. पिंक जर्सी में मिली जीत ने टीम के हौसले बुलंद कर दिए हैं. एबी डीविलियर्स की वापसी से टीम का मनोबल भी सातवें आसमान पर होगा.


टीमें इस प्रकार हैं:


भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमरा, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर.


साउथ अफ्रीका : ऐडन मार्कराम (कप्तान), हाशिम अमला, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंगीसानी एनगिडी, एंडिले फेलुकवायो, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, खायेलिहले जोंडो, फरहान बेहारडियन, हेनरिक क्लासन (विकेटकीपर), एबी डिविलियर्स.


 


 

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: SAvsIND: पांचवें वनडे में नई रणनीति के साथ मैदान पर उतरेगी विराट की सेना
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story टेस्ट क्रिकेट से दूर हुए एलेक्स हेल्स