क्लीन स्वीप करने और नंबर एक स्थान बरकरार रखने उतरेगा दक्षिण अफ्रीका

By: | Last Updated: Sunday, 26 October 2014 12:12 PM

हैमिल्टन: पहले दो मैचों में आसान जीत दर्ज करने के बावजूद दक्षिण अफ्रीका का मिशन न्यूजीलैंड अभी अधूरा है क्योंकि उसे आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में टॉप पोजिशन बरकरार रखने के लिये कल यहां होने वाले तीसरे और आखिरी वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में कीवी टीम को हर हाल में हराना होगा.

 

दक्षिण अफ्रीका ने माउंट मोंगनुई में खेले गये पहले दो मैचों में क्रमश: छह विकेट और 72 रन से जीत दर्ज की और अब उसकी निगाह क्लीन स्वीप करने पर है. लेकिन यदि न्यूजीलैंड इस मैच में जीत दर्ज कर लेता है तो दक्षिण अफ्रीका को टीम रैंकिंग में इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. अभी दक्षिण अफ्रीका 115 रेटिंग अंक के साथ शीर्ष पर है लेकिन दूसरे स्थान पर काबिज आस्ट्रेलिया (114 अंक) और भारत (113 अंक) उससे अधिक पीछे नहीं हैं. ऐसे में सातवें नंबर पर काबिज न्यूजीलैंड के हाथों एक हार से उसे दो अंक का नुकसान होगा और वह भारत से भी पीछे तीसरे स्थान पर खिसक जाएगा.

 

यह अलग बात है कि पहले दो वनडे में शानदार प्रदर्शन करके दक्षिण अफ्रीकी टीम आत्मविश्वास से भरी हुई है. उसकी टीम हालांकि विश्व कप से पहले अच्छी तैयारी के लिये प्रतिबद्ध है. उसने अब तक दोनों मैचों में दबदबे वाला प्रदर्शन किया. उसके मुख्य बल्लेबाज हाशिम अमला, कप्तान एबी डिविलियर्स, फाफ डु प्लेसिस और जेपी डुमिनी सभी ने अब तक अच्छे रन बनाये हैं और ऐसे में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के लिये उन्हें रोकना आसान नहीं होगा.

 

अपने दो मुख्य बल्लेबाजों रोस टेलर और केन विलियमसन के चोटिल होने से न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी पंगु हो गयी है. यदि उसकी टीम को जीत दर्ज करनी है तो बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर खड़ा करना होगा लेकिन पहले दो मैचों में केवल विकेटकीपर बल्लेबाज ल्यूक रोंची ही अपेक्षित प्रदर्शन कर पाये. उन्होंने पहले मैच में 99 और दूसरे मैच में 79 रन की दो अच्छी पारियां खेली. न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी चिंता मार्टिन गुप्टिल की खराब फार्म है जो अब तक श्रृंखला में केवल 16 रन बना पाये हैं.

 

जेम्स नीशाम भी सलामी बल्लेबाज की भूमिका में खुद को पूरी तरह से फिट नहीं कर पाये हैं. ऐसे में कप्तान ब्रैंडन मैकुलम पर जिम्मेदारी आ जाती है लेकिन वह भी दक्षिण अफ्रीका के तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण के सामने बड़ी पारियां खेलने में नाकाम रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला जीतने के कारण अपनी टीम में बदलाव कर सकता है. वह काइल अबोट और रोबिन पीटरसन जैसे खिलाड़ियों को मौका दे सकता है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: south Africa vs New zealand
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017