CHAMPIONS: एबी डीविलियर्स के 'वनमैन शो' से हारा इंग्लैंड, सीरीज द.अफ्रीका के नाम

By: | Last Updated: Monday, 22 February 2016 8:27 AM
South Africa’s record chase, de Villiers sets the bar higher

South Africa batsman AB de Villiers and Hashim Amla

जोहानिसबर्ग: वर्ल्ड टी20 से ठीक पहले इंग्लैंड के खिलाफ तैयारियों में लगी द.अफ्रीकी टीम ने सीरीज़ जीत ये साबित कर दिया कि वो पूरी तरह से तैयार है. बीती रात एबी डीविलियर्स ने अपनी अंदाज़ विरोधी टीम को धूल चटा दी. जिसके बाद इंग्लैंड के कोच ने यहा तक कह दिया कि ये ”मैन(एबी डीविलियर्स vs टीम(इंग्लैंड टीम) की लड़ाई थी.”

 

एबी डिविलियर्स और हाशिम अमला के तूफानी अर्धशतकों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने बीते दिन यहां इंग्लैंड के बड़े स्कोर को बौना साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी और दूसरे ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 32 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से जीत दर्ज करके दो मैचों की श्रृंखला 2-0 से जीती.

 

डिविलियर्स ने केवल 29 गेंद पर छह चौकों और छह छक्कों की मदद से 71 रन बनाये जबकि अमला ने 38 गेंद पर नाबाद 69 रन की पारी खेली जिसमें आठ चौके और तीन छक्के शामिल हैं. इन दोनों ने पहले विकेट के लिये केवल 8.2 ओवर में 125 रन जोड़े जिससे दक्षिण अफ्रीका ने 14.4 ओवर में एक विकेट पर 172 रन बनाकर दो मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया.

 

इससे पहले इंग्लैंड ने अच्छी शुरूआत की लेकिन आखिर में उसने 14 रन के अंदर सात विकेट गंवाये और उसकी पूरी टीम 19.4 ओवर में 171 रन पर आउट हो गयी. उसकी तरफ से जोस बटलर ने सर्वाधिक 54 रन बनाये. उन्होंने कप्तान इयोन मोर्गन(38) के साथ चौथे विकेट के लिये 96 रन जोड़े. इनके अलावा जो रूट ने 34 रन का योगदान दिया.

 

डिविलियर्स और अमला ने तूफानी अंदाज में शुरूआत की. शुरू में केवल डिविलियर्स का बल्ला चला लेकिन जल्द ही अमला ने उनका साथ देना शुरू कर दिया. इससे दक्षिण अफ्रीका पावरप्ले के पहले छह ओवरों में ही बिना किसी नुकसान के 88 रन बनाने में सफल रहा. डिविलियर्स ने इसके तुरंत बाद केवल 21 गेंदों पर अर्धशतक पूरा करके दक्षिण अफ्रीका की तरफ से अपने ही पिछले रिकार्ड में सुधार किया.

 

अमला ने भी 27 गेंदों पर टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया. डिविलियर्स के आउट होने के बाद हालांकि चौके छक्कों की बरसात पर कुछ विराम लगा. कप्तान फाफ डु प्लेसिस(21 गेंद पर नाबाद 22) ने विजयी चौका लगाया.

 

इससे पहले इंग्लैंड का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 157 रन था. इसके बाद उसकी पारी का पतन शुरू हुआ. काइल एबोट की गेंद पर बटलर ने डु प्लेसिस को कवर में कैच थमाया. बेन स्टोक्स ने अगली गेंद वापस एबोट की तरफ खेल दी जिन्होंने उसे विकेटों की तरफ मोड़कर मोर्गन को रन आउट कर दिया. इसके बाद तो बल्लेबाज आयराम गयाराम बन गये. \

 

एबोट सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 26 रन देकर तीन विकेट लिये. क्रिस मौरिस और कैगिसो रबादा ने दो-दो विकेट हासिल किये. दक्षिण अफ्रीका ने केपटाउन में पहला टी20 मैच तीन विकेट से जीता था. इसके साथ ही इंग्लैंड का दक्षिण अफ्रीकी दौरा भी समाप्त हो गया. इंग्लैंड ने चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला 2-1 से जीती लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने इसके बाद वनडे श्रृंखला में पहले दो मैच गंवाने के बाद 3-2 से जीत दर्ज की और अब टी20 श्रृंखला के दोनों मैच जीते.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: South Africa’s record chase, de Villiers sets the bar higher
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017