शानदारः एक रिकॉर्ड से चूके, एक रिकॉर्ड बनाया और एक रिकॉर्ड के करीब हेराथ

By: | Last Updated: Saturday, 16 August 2014 7:28 AM
Sri Lankan bowler Rangana Herath writes history

नई दिल्लीः श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज रंगना हेराथ टेस्ट क्रिकेट के परफेक्ट 10 क्लब में शामिल होने से भले ही चूक गए लेकिन एक पारी में 9 विकेट लेकर नया इतिहास रच दिया है. ऐसा करने वाले दो दूसरे श्रीलंकाई गेंदबाज बन गए हैं इससे पहले महान स्पिनर मुथैया  मुरलीथरन ने दो बार एक पारी में 9 विकेट अपने नाम किया था.

 

परफेक्ट 10 क्लब में शामिल होने से चूके हेराथ

पाकिस्तान के विरुद्ध दुसरे टेस्ट मैच में हेराथ ने 9 विकेट लेकर नया इतिहास रचा लेकिन भारत के अनिल कुंबले और इंग्लैंड के जिम लेकर के परफेक्ट 10 यानी एक पारी में 10 विकेट लेने से चूक गए. श्रीलंका के दाएं हाथ ऑफ ब्रेक गेंदबाज दिलरुवन परेरा ने पाकिस्तान के ओपनर अहमद शहजाद को आउट कर हेराथ 10 विकेट लेने से रोक दिया.

 

हेराथ ने रचा इतिहास

एक विकेट की कमी भले ही हेराथ को खल रही हो लेकिन इस पारी में शानदार गेंदबाजी कर वो किसी टेस्ट मैच की एक पारी में नौ विकेट लेने वाले दुनिया के बायें हाथ के पहले गेंदबाज बन गये. हेराथ ने 127 रन देकर नौ विकेट लेकर यह कारनामा किया. हेराथ ने अपने इस शानदार प्रदर्शन से जानी ब्रिग्स का 125 सालों से चला आ रहा रिकार्ड भी तोड़ दिया.

 

इंग्लैंड के बायें हाथ के स्पिनर ब्रिग्स ने मार्च 1889 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में 11 रन देकर आठ विकेट लिये थे जो अब तक टेस्ट मैचों की एक पारी में बायें हाथ के गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था.

 

ब्रिग्स सहित बायें हाथ के कुल नौ गेंदबाजों ने दस अवसरों पर पारी में नौ विकेट लेने का कारनामा किया है. भारत के वीनू मांकड़ ने दो बार पारी में आठ विकेट लिये थे.

 

 

शानदार रिकॉर्ड के करीब

इतना ही नहीं इस शानदार गेंदबाजी के बदौलत हेराथ उस बड़े रिकॉर्ड की और कदम बढ़ा दिया है जो अभी तक उनके हमवतन और स्पिन के जादूगर मुथैया मुरलीथरन के नाम है. मुरली ने 2 टेस्ट मैच की सीरीज में 22 विकेट लिया था. इस शानदार पारी के बाद हेराथ उस महान रिकॉर्ड से महज़ 4 विकेट दूर हैं. दूसरे और अंतिम टेस्ट में पकिस्तान की एक पारी अभी बची है और हेराथ के पास वो सुनहरा मौका है की वो इस रिकॉर्ड को पार कर जाएँ. हेराथ ने 3 पारी में अब तक 18 विकेट लिया है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sri Lankan bowler Rangana Herath writes history
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017