विश्व कप: श्रीलंका ने स्कॉटलैंड को 148 रनों से हराया

By: | Last Updated: Wednesday, 11 March 2015 11:37 AM
srilanka beat scotland

होबार्टः विश्व कप में कुमार संगकारा (124) के रिकॉर्ड लगातार चौथे शतक और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बल पर श्रीलंका ने बुधवार को बेलेरीव ओवल मैदान पर खेले गए पूल-ए के मुकाबले में स्कॉटलैंड को 148 रनों से हरा दिया. स्कॉटलैंड के सामने जीत के लिए 364 रनों का विशाल लक्ष्य था लेकिन पूरी टीम 43.1 ओवर में 215 रनों पर सिमट गई. स्कॉटलैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन फ्रेडी कोलमैन (70) ने बनाए. कप्तान प्रेस्टन मोमसेन ने 60 रनों का योगदान दिया.

 

स्कॉटलैंड को तीन झटके 44 रनों के योग पर ही लग गए थे. इसके बाद चौथे विकेट के लिए मोमसेन और कोलमैन के बीच हुई 118 रनों की साझेदारी ने स्कॉटलैंड को मैच में बनाए रखा. मोमसेन के पवेलियन लौटने के साथ ही हालांकि विकेटों की झड़ी लग गई और बढ़ते दबाव के बीच आखिरी छह बल्लेबाज 53 रनों के अंदर पवेलियन लौट गए.

 

श्रीलंका के नुवान कुलासेकरा (20/3) और दुश्मांता चामीरा (51/3) सबसे सफल गेंदबाज रहे. लसिथ मलिंगा को दो सफलता मिली.

 

इससे पूर्व टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 363 रन बनाए.

 

सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान ने 99 गेंदों में 10 चौके और एक छक्के की मदद से 104 रनों की पारी खेली. वहीं, संगकारा ने 95 गेंदों की पारी में 13 चौके और चार शानदार छक्के जड़े. दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 195 रनों की साझेदारी कर टीम को बड़े स्कोर की ओर अग्रसर किया.

 

संगकारा ने इसके साथ ही विश्व कप में लगातार चार शतक लगाने का विश्व कीर्तिमान स्थापित किया.

 

बहरहाल, श्रीलंका की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और छठे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज लाहिरु थिरिमाने (4) के रूप में टीम को पहला झटका लगा. इसके बाद हालांकि, दिलशान और संगकारा ने मैच का रुख पलट दिया.

 

दिलशान के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए माहेला जयवर्धने (2) और फिर संगाकारा को एक के बाद एक पवेलियन लौटा कर स्कॉटलैंड के टूर्नामेंट में सबसे सफल रहे गेंदबाज जोश डवे ने अपनी टीम को थोड़ी राहत पहुंचाई.

 

कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 21 गेंदों में एक चौके और छह छक्कों की मदद से 51 रनों की विस्फोटक पारी खेली. मैथ्यूज ने मैट माचन द्वारा डाले गए पारी के 44वें ओवर में चार छक्कों की बदौलत 27 रन बटोरे. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर हालांकि माचन ने मैथ्यूज को पवेलियन की राह भी दिखाई.

 

कुशल परेरा ने 13 गेंदों में 24 रन बनाए. श्रीलंका ने आखिरी 15 ओवरों में 145 रन बटोरे. इस दौरान टीम के सात बल्लेबाज भी आउट हुए.

 

स्कॉटलैंड की ओर से डावे सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्हें तीन सफलता मिली और इसके साथ ही वह फिर से विश्व कप-2015 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गए. डावे इस विश्व कप में अब तक 14 विकेट ले चुके हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: srilanka beat scotland
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017