हेराथ के पांच विकेट, पाकिस्तान के स्टंप तक छह विकेट पर 244 रन

By: | Last Updated: Friday, 15 August 2014 1:56 PM

कोलंबो: टेस्ट क्रिकेट के टॉप के स्पिनर रंगना हेराथ ने पाकिस्तानी शीर्ष क्रम को झकझोरते हुए 250 विकेट का आंकड़ा पार किया जिससे श्रीलंका ने यहां दूसरे टेस्ट में दबदबा बना लिया.

 

श्रीलंका की 320 रन की पहली पारी के जवाब में इस 36 वर्षीय गेंदबाज के पांच विकेट से पाकिस्तानी टीम का स्कोर चाय के बाद पांच विकेट पर 140 रन हो गया था.

 

असद शफीक और सरफराज अहमद ने इसके बाद छठे विकेट के लिये 93 रन की भागीदारी निभायी जिससे स्टंप तक पाकिस्तान ने छह विकेट के नुकसान पर 244 रन बना लिये. टीम अब भी श्रीलंका की पहली पारी से 76 रन से पिछड़ रही है और उसके चार विकेट बाकी हैं.

 

शफीक स्टंप से तुरंत पहले हेराथ का 251वां शिकार बने, उन्होंने 42 रन जोड़े. सरफराज 66 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं. अब्दुर रहमान एक रन बनाकर उनके साथ खेल रहे हैं.

 

अपना 57वां टेस्ट खेल रहे हेराथ 250 विकेट का आंकड़ा पार करने वाले श्रीलंका के तीसरे गेंदबाज हैं, इससे वह विश्व रिकार्डधारी मुथैया मुरलीधरन (800) और चामिंडा वास (355) की जमात में शामिल हो गये.

 

सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद ने 58 रन से इस पारी में अहम भूमिका अदा की लेकिन चाय से तुंरत पहले उनके आउट होने से श्रीलंका का पलड़ा भारी हो गया और पाकिस्तान ने 30 गेंद के भीतर चार विकेट खो दिये.

 

शहजाद ने पहले खुर्रम मंजूर के साथ शुरूआती विकेट के लिये 47 रन की साझेदारी की, इसके बाद उन्होंने अजहर अली के साथ दूसरे विकेट के लिये 63 रन जोड़कर पाकिस्तान को एक विकेट पर 110 रन बनाने में मदद की. इससे पहले श्रीलंका के अंतिम दो विकेटों ने रात के आठ विकेट पर 261 रन के स्कोर में 59 रन का उपयोगी योगदान दिया. मेजबान टीम लंच से 45 मिनट पहले सिमट गयी थी.

 

11वें नंबर के बल्लेबाज चनाका वेलेगेदारा ने नाबाद 27 रन बनाकर अंतिम विकेट के लिये हेराथ (17) के साथ 36 रन जोड़े. श्रीलंका के लिये सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा 92 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे.

 

बायें हाथ के गेंदबाज जुनैद खान ने 87 रन देकर पांच विकेट हासिल किये, उनके करियर के सभी पांच विकेट की पांचों उपलब्धियां श्रीलंका के खिलाफ ही मिली हैं. वहाब रियाज ने 88 रन देकर तीन विकेट हासिल किये.

 

हेराथ ने सलामी जोड़ी को झटका दिया था, उनकी गेंद पर मंजूर लंच से दो गेंद पहले 23 रन के निजी स्कोर पर विकेटकीपर को कैच देकर आउट हुए.

 

अली 32 रन की पारी के दौरान क्रीज पर डटे हुए दिख रहे थे लेकिन हेराथ की गेंद को खेलने के लिये वह थोड़े बाहर आ गये और शाट को टाइम नहीं कर सके जिससे शार्ट मिड विकेट पर एंजेलो मैथ्यूज ने उनका आसान कैच लपक लिया.

 

शहजाद भी इसके तुरंत बाद पवेलियन लौट गये. वह दिलरूवान परेरा की गेंद को पुल करने के प्रयास में बल्ला छुआकर लेग साइड पर विकेटकीपर निरोशन डिकवेला के हाथों कैच आउट हुए.

 

 

शहजाद जब 37 रन के स्कोर पर थे, तब उन्हें डीआरएस की बदौलत जीवनदान मिला था. इंग्लैंड के अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ ने हेराथ की गेंद पर उन्हें पगबाधा आउट दिया था. पहले टेस्ट में शतक जड़ने वाले अनुभवी यूनिस खान चाय के बाद तीसरे ओवर में हेराथ की गेंद पर विकेटकीपर को कैच देकर आउट हो गये.

 

कप्तान मिस्बाह उल हक भी तीन ओवर बाद पवेलियन लौट गये, उन्होंने हेराथ की गेंद पर बल्ला छुआ दिया और डिकवेला ने पारी का अपना चौथा कैच लपका. इससे हेराथ ने अपना 250वां विकेट हासिल किया जिससे पाकिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 140 रन हो गया.

 

गाले में पहले टेस्ट में सात विकेट जीत दर्ज करने वाली श्रीलंकाई टीम दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाये है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: srilanka vs pakistan 2nd test
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017