SRI vs RSA: श्रीलंका को हरा दक्षिण अफ्रीका ने जीती एकदिवसीय श्रृंखला

By: | Last Updated: Saturday, 12 July 2014 1:13 PM
srilanka vs south africa

हम्बनटोटाः दक्षिण अफ्रीका ने महिंदा राजपक्षे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शनिवार को हुए तीसरे एकदिवसीय मैच में श्रीलंका को 82 रनों से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीत ली. श्रीलंका क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका से मिले 340 रनों के लक्ष्य के जवाब में 44.3 ओवरों में 257 रनों पर धराशायी हो गई.

 

13वें ओवर की आखिरी गेंद पर कुमार संगकारा (36) के रूप में तीसरा विकेट गिरने तक श्रीलंका 113 रन बनाकर बेहतर स्थिति में था. लेकिन इसके बाद कुल योग में बिना कोई रन जोड़े माहेला जयवर्धने (2) का पवेलियन लौटना श्रीलंकाई टीम को भारी पड़ा.

 

कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (58) ने छठे विकेट के लिए अशान प्रियरंजन (30) के साथ 83 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने का भरसक प्रयास किया, लेकिन उनकी यह कोशिश सिर्फ श्रीलंका की हार के अंतर को कम करने वाली साबित हुई.

 

प्रियरंजन के 40वें ओवर की तीसरी गेंद पर 234 के कुल योग पर आउट होने के साथ ही, श्रीलंकाई पारी का ढहना शुरू हो गया. अगले पांच ओवरों में 23 रन जोड़ने में श्रीलंका के शेष चार विकेट भी गिर गए.

 

दक्षिण अफ्रीका के लिए रायन मैक्लारेन ने तीन, जबकि मोर्ने मोर्कल और जे.पी. ड्यूमिनी ने दो-दो विकेट हासिल किए.

 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम ने क्विंटन डी कॉक (128) और कप्तान अब्राहम डिविलियर्स (108) की बेहतरीन शतकीय पारियों की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट पर 339 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया.

 

हाशिम अमला (48) और डी कॉक ने पहले विकेट की साझेदारी में 118 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका को बेहतरीन शुरुआत दी. हालांकि दिग्गज बल्लेबाज जैक्स कैलिस (4) एक बार फिर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके.

 

सचित्र सेनानायके की गेंद पर अजंता मेंडिस को कैच थमाने से पहले डी कॉक ने 127 गेंदों की अपनी शतकीय पारी में 12 चौके और तीन छक्के लगाए. डी कॉक ने कप्तान डिविलियर्स के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 116 रनों की शतकीय साझेदारी निभाई.

 

डिविलियर्स ने इसके बाद ड्यूमिनी के साथ चौथे विकेट के लिए 10 के रन रेट से 80 रनों की ताबड़तोड़ साझेदारी कर टीम का स्कोर 300 के पार पहुंचा दिया. डिविलियर्स के 49वें ओवर की चौथी गेंद पर मेंडिस ने आउट किया. डिविलियर्स का कैच प्रियरंजन ने लपका.

 

डिविलियर्स ने 71 गेंदों की अपनी आतिशी पारी में 11 चौके और चार छक्के लगाए.

 

इससे पहले तीन मैचों की श्रृंखला का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका जबकि दूसरा श्रीलंका ने जीता था. इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज अपने नाम कर ली.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: srilanka vs south africa
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017