स्मिथ का शानदार कैच, विवादों के बीच बल्लेबाज हुआ आउट 

By: | Last Updated: Monday, 13 October 2014 12:09 PM
Steve Smith’s catch of Fawad Alam perfectly legal

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच कल खेले गए तीसरे वनडे मैच में स्टीव स्मिथ के एक शानदार कैच ने एक बार फिर विवाद पैदा कर दिया.  पाकिस्तान के बल्लेबाज फवाद आलम इस कैच के बाद आउट तो हो गए लेकिन एक बार फिर इस कैच को दर्शकों ने खेल भावना के खिलाफ माना.

 

कैच –

ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के स्पिनर ज़ेवियर डोहर्टी ने पाकिस्तान के बाएं हाथ के बल्लेबाज फवाद आलम अराउंड दी विकेट गेंद फेंकी. फवाद ने इस गेंद को हाफ स्पिव हाफ पैडल स्विप के अंदाज में लेग साइड की और खेलना चाहा. लेकिन गेंद फवाद की सोच से ज्यादा उछला और बल्ले का ऊपरी किनारा लेते हुए लेग स्लिप की और गया. रोमांच तब बढ़ा जब फवाद के शॉट को देखते हुए स्लिप में खड़े स्मिथ ने अपने पोजिशन को बदला और लेग साइड की दौड़ लिए. गेंद सीधे स्मिथ की हाथों में थी. 

 

 

कैच के बाद उठा विवाद –

अगर आईसीसी के नियम 41.7 को देखें जो 1 अक्टूबर 2014 तक थी के हिसाब से इस कैच को रद्द माना जाता और गेंद डेड घोषित होती. जिसमें किसकी भी नजदीकि खिलाड़ी के स्थान में परिवर्तन को नियमानुसार नहीं माना जाता.

 

नए नियम 41.8 के अनुसार- अगर कोई बल्लेबाज गेंद आने से पहले शॉट खेलेने की स्थिति में आ जाए तो पास के खिलाड़ी भी अपना स्थान बदल सकते हैं. इस नियम से इस कैच को लीगल माना गया.

 

 

 

 

 

वीडियो-