सबसे तेज 5 विकेट के साथ 300 क्लब में शामिल हुए ब्रॉड

By: | Last Updated: Thursday, 6 August 2015 12:25 PM
Stuart Broad equals fastest five wickets to reach 300

नई दिल्लीः अपने होम ग्राउंड पर खतरनाक गेंदबाजी करते हुए स्टुअर्ट ब्रॉड ने चौथे टेस्ट के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया की पूरी पारी मात्र 60 रन पर समेटने में सबसे बड़ा योगदान दिया. ब्रॉड ने 9.3 ओवर में 15 रन देते हुए 8 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया.  इस शानदार स्पेल के साथ ही ब्रॉड के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हो गए.

 

ब्रॉड ने इस मैच में टेस्ट क्रिकेट के सबसे तेज पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. ब्रॉड ने 19 गेंद पर पांच विकेट लिया जो कि टेस्ट इतिहास में पहले दिन का सबसे तेज रिकॉर्ड है. इससे पहले 2013 में साउथ अफ्रीका के वर्नेन फिलेंडर ने 25 गेंद में पांच विकेट लिए थे. हालांकि देस्ट की दोनों पारी को मिलाकर वो संयुक्त रुप से पहले नंबर पर रहे इससे पहले 1947 में ऑस्ट्रेलिया के इर्नी तोशेक ने 19 गेंद पर पांच विकेट लिए थे.

 

इतना ही नहीं 1956 में इंग्लैंड के जिम लेकर के 37 पर 9 और 53 पर 10 के बाद ब्रॉड की ये गेंदबाजी एशेज इतिहास में इंग्लैंड की तीसरी सबसे बेहतरीन गेंदबाजी स्पैल है. जबकि एशेज इतिहास में पहली पारी की ये सबसे बेहतरीन गेंबाजी स्पैल है. इससे पहले 1997 में ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा ने 38 रन देकर 8 विकेट लिए थे.

 

2007 में डेब्यू करने वाले ब्रॉड ने अपने 83वें मैच में 300 विकेट लिया. ब्रॉड के नाम अब 307 विकेट हो गए हैं और वो इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में चौथे नंबर पर आ गए हैं.

 

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी इंग्लैंड को पहले ही ओवर में ब्रॉड ने दो बड़ी सफलता दिलाई. पहले अब तक शानदार बल्लेबाजी करने वाले क्रिस रोजर्स बिना कोई रन बनाए आउट हुए तो ओवर की अंतिम गेंद पर स्मिथ भी चलते बने.

 

इसके अगले ही ओवर में मार्क वूड ने डेविड वार्नर को आउट कर मेहमान टीम को तीसरा झटका दिया. इसके बाद फिर ब्रॉड ने जलवा दिखाया और शॉन मार्श को इयान बेल के हाथों स्लिप में कैच करवाया. तीसरे ओवर में एडम वोग्स भी चलते बने. कप्तान माइकल क्लार्क ब्रॉड के पांचवे शिकार बने. इसके बाद उन्होंने बाद में ऑस्ट्रेलिया के अंतिम तीन विकेट भी झटक लिए.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Stuart Broad equals fastest five wickets to reach 300
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017