विश्व चैम्पियनशिप और एशियाई खेलों से हट सकते हैं सुशील

By: | Last Updated: Thursday, 14 August 2014 3:10 AM

नई दिल्ली: दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार की नजरें अब 2016 रियो खेलों पर टिकी है और पूरी संभावना है कि वह अगले महीने होने वाले एशियाई खेलों के अलावा आगामी विश्व चैम्पियनशिप में भी हिस्सा नहीं लेंगे क्योंकि यह पहलवान अब खेलों के महाकुंभ में स्वर्ण पदक जीतना चाहता है.

 

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने बुधवार को एशियाई खेलों की टीम की घोषणा की जिसमें सुशील का नाम नहीं है. साथ ही महासंघ ने कहा कि वह कुछ दिनों में उज्बेकिस्तान के ताशकंद में होने वाली फिला विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप की टीम को भी अंतिम रूप देगा. विश्व चैम्पियनशिप आठ से 14 सितंबर तक होगी.

 

डब्ल्यूएफआई के अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर प्रेट्र को बताया, ‘‘सुशील ने इन दोनों आगामी प्रतियोगिताओं में हिस्सा नहीं लेने की इच्छा जताई है क्योंकि वह सिर्फ 2016 ओलंपिक पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है.’’ दक्षिण कोरिया के इंचियोन में 19 सितंबर से होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में 74 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में नरसिंह पंचम यादव सुशील की जगह लेंगे जबकि ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेने वाली भारतीय टीम में प्रवीण राणा (70 किग्रा( के रूप में एकमात्र अतिरिक्त खिलाड़ी को शामिल किया गया है.

 

राष्ट्रमंडल खेलों के विपरीत एशियाई खेलों में ग्रीको रोमन वर्ग के मुकाबले भी होंगे. इन दो बड़े टूर्नामेंटों के लिए महिला टीम के ट्रायल कल लखनउ में होंगे.

 

सुशील की गैरमौजूदगी में लंदन ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता योगेश्वर दत्त भारतीय चुनौती अगुआई करेंगे. योगेश्वर ने ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था.

 

ग्रीको रोमन टीम में सात पहलवान शामिल हैं.

 

एशियाई खेलों की टीम इस प्रकार है: फ्रीस्टाइल- अमित कुमार (57 किग्रा), बजरंग (61 किग्रा), योगेश्वर दत्त (65 किग्रा), प्रवीण राणा (70 किग्रा), नरसिंह पंचम यादव (74 किग्रा), पवन कुमार (86 किग्रा) और सत्यव्रत कादियान (97 किग्रा)

ग्रीको रोमन- रविंदर सिंह (59 किग्रा), संदीप यादव (66 किग्रा), केके यादव (71 किग्रा), गुरप्रीत सिंह (75 किग्रा), हरप्रीत सिंह (80 किग्रा), मनोज कुमार (85 किग्रा) और हरदीप (98 किग्रा).

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sushil likely to skip World Championship, Asian Games
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017