टेलर का रिकॉर्ड दोहरा शतक, न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को दिया करारा जवाब

By: | Last Updated: Sunday, 15 November 2015 11:18 AM
Taylor’s double-ton turns tables on Australia

पर्थ: रॉस टेलर के रिकॉर्ड दोहरे शतक और बेहतरीन फॉर्म में चल रहे केन विलियमसन की शानदार शतकीय पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने  दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया को करारा जवाब दिया. न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में छह विकेट पर 510 रन बनाये हैं और वह अब ऑस्ट्रेलिया से 49 रन पीछे है जिसने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 559 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी.

 

टेलर ने नाबाद 235 रन बनाकर फॉर्म में वापसी की. वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक जड़ने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बन गये हैं. अपने करियर का भी सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने अब तक 308 गेंदों का सामना करके 34 चौके लगाये हैं. विलियमसन ने भी 166 रन की दिलकश पारी खेली और 25 साल की उम्र तक 12 या इससे अधिक शतक लगाने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बने.

 

विलियमसन और टेलर ने तीसरे विकेट के लिये 265 रन की साझेदारी की जो न्यूजीलैंड की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नया रिकॉर्ड है. इन दोनों ने पहले सत्र में ऑस्ट्रेलिया को सफलता से महरूम रखा और इस बीच विलियमसन ने लगातार दूसरे मैच में शतक पूरा किया. टेलर दूसरे सत्र में तिहरे अंक में पहुंचे जबकि तीसरे सत्र में दूसरे छोर से विकेट गिरने के बावजूद उन्होंने 254 गेंदों पर दोहरा शतक पूरा करके अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज कराया.

 

इससे पहले न्यूजीलैंड की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड मार्टिन क्रो के नाम पर दर्ज था जिन्होंने 1985 में ब्रिस्बेन में 188 रन बनाये थे. स्टंप उखड़ने के समय टेलर के साथ मार्क क्रेग सात रन पर खेल रहे थे. इससे पहले विलियमसन ने अपनी गलती से विकेट गंवाया. उन्होंने जोश हेजलवुड की गेंद पर गलत टाइमिंग से पुल शॉट खेलकर मिड ऑन पर मिशेल जॉनसन को कैच थमाया.

 

विलियमसन और टेलर ने न्यूजीलैंड की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी का नया रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने नाथन एस्टल और एडम परोरे के 2001 में पर्थ में ही आठवें विकेट के लिये 253 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा.

 

यह इन दोनों देशों के बीच तीसरे विकेट की साझेदारी का नया रिकॉर्ड भी है. इससे पहले इयान और ग्रेग चैपल के 1974 में वेलिंगटन में 264 रन की साझेदारी की थी. ब्रिस्बेन में पहले टेस्ट मैच में 140 रन बनाने वाले विलियमसन ने मिशेल जॉनसन की गेंद पर अपना 16वां चौका जड़कर 12वां शतक पूरा किया. उन्होंने अपने पिछले सात टेस्ट मैचों में से पांच में शतक बनाये हैं. ये शतक उन्होंने पाकिस्तान, श्रीलंका, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाये. विलियमसन अभी 25 साल के हैं और इस उम्र में 12 या इससे अधिक शतक उनसे पहले केवल तीन बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (16), डॉन ब्रैडमैन (13) और एलिस्टेयर कुक (12) ही लगा पाए हैं.

 

न्यूजीलैंड ने तीसरे सत्र में कप्तान ब्रैंडन मैकुलम (27), बीजे वाटलिंग (एक) और डग ब्रेसवेल (12) के विकेट गंवाये. स्टार्क ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज भी रहे. उन्होंने 83 रन देकर दो विकेट लिये.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Taylor’s double-ton turns tables on Australia
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017