INDvsSL: भारत की सबसे बड़ी जीत, श्रीलंका को पारी और 239 रनों से हराया

INDvsSL: भारत की सबसे बड़ी जीत, श्रीलंका को पारी और 239 रनों से हराया

बल्लेबाज़ों के लाजवाब प्रदर्शन के बाद गेंदबाज़ों के कमाल से भारत ने दूसरे टेस्ट मैच को पारी और 239 रनों से जीत लिया है. नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन श्रीलंकाई टीम 21/1 से आगे खेलने उतरी.

By: | Updated: 27 Nov 2017 03:06 PM
team india beat sri lankaby inning and 239 runs in 2nd test at nagpur
नई दिल्ली/नागपुर: बल्लेबाज़ों के लाजवाब प्रदर्शन के बाद गेंदबाज़ों के कमाल से भारत ने दूसरे टेस्ट मैच को पारी और 239 रनों से जीत लिया है. नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन श्रीलंकाई टीम 21/1 से आगे खेलने उतरी. लेकिन आर अश्विन, रविन्द्र जडेजा, उमेश यादव और इशांत शर्मा की चौकड़ी के आगे पूरी टीम 166 रन बनाकर ऑल-आउट हो गई.

श्रीलंकाई टीम भारत को मिली कुल बढ़त के आधे रन भी नहीं बना सकी और मैच के चौथे दिन पहले सेशन में ही आठ विकेट गंवा बैठी. लंच के बाद लौटते ही भारतीय गेंदबाज़ों ने अपना काम पूरा किया और जीत की कसर पूरी कर दी. टेस्ट क्रिकेट में पारी और रनों के लिहाज़ से ये भारत की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले साल 2007 में भी भारत ने बांग्लादेश को ढाका में पारी और 239 रनों से ही हराया था.

भारत की इस जीत में आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट भी पूरे कर लिए हैं. जिसकी मदद से वो भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में 300 या उससे अधिक टेस्ट विकेट लेने वालो की लिस्ट में 5वें पायदान पर आ गए हैं.

श्रीलंका के लिए दूसरी पारी में कप्तान दिनेश चांदीमल को छोड़ और कोई भी बल्लेबाज़ कमाल नहीं दिखा सका.

आर अश्विन ने दूसरी पारी में 4 विकेट चटकाए, जबकि जडेजा ने 2, उमेश ने 2 और इशांत ने 2 विकेट अपने नाम किया.

इससे पहले टेस्ट के तीसरे दिन भारत ने अपनी पहली पारी 6 विकेट पर 610 रन बनाकर घोषित कर दी थी. पहली पारी के आधार पर भारत ने 405 रनों की विशाल बढ़त बनाई थी.

सलामी बल्लेबाज मुरली विजय(128) और चेतेश्वर पुजारा(143) के बाद कप्तान विराट कोहली ने रिकॉर्ड पांचवां दोहरा शतक(213) जमाया तो अंत में टीम में वापसी करने वाले रोहित शर्मा ने भी श्रीलंकाई गेंदबाजों की कमजोर गेंदबाजी का फायादा उठाते हुए चार साल बाद टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला शतक जमाया. डेब्यू सीरीज में दो शतक लगाने के बाद ये उनका तीसरा शतक है.

मैच के तीसरे दिन कोहली का जलवा रहा, पुजारा और रहाणे के जल्द आउट होने के बाद उन्होंने रोहित के साथ 173 रनों की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 500 के पार पहुंचा दिया.

तीसरे दिन पहले सेशन में टीम को पुजारा के रूप में पहला झटका लगा. दूसरे दिन 121 के स्कोर पर नाबाद लौटने वाले पुजारा तीसरे दिन अपने खाते में 22 रनों का इजाफा करते हुए लंच से पहले लाहिरू गमागे की यॉर्कर गेंद पर बोल्ड हो गए.

पुजारा ने अपनी पारी में 362 गेंदें खेलीं और 14 चौके लगाए. उनके स्थान पर आए उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे पहले सेशन में पांच गेंद खेलने के बाद खाता भी नहीं खोल पाए. लंच के बाद उन्होंने खाता खोला लेकिन पारी को दो रन से आगे नहीं बढ़ा पाए.

रहाणे को दिलरुवान परेरा ने दिमुथ करुणारत्ने के हाथों कैच कराया. रहाणे के बाद उनके शहर मुंबई के रहने वाले वनडे टीम के उप-कप्तान रोहित ने लंबे अर्से बाद टेस्ट विकेट पर कदम रखा और अपने कप्तान का बखूबी साथ दिया.

इससे पहले श्रीलंकाई टीम ने मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया था. लेकिन उनकी पूरी टीम 205 रनों के स्कोर पर आउट होकर वापस पवेलियन लौट गई. पहली पारी में भारत की तरफ से अश्विन ने 4, इशांत और जडेजा ने 3-3 विकेट चटकाए थे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: team india beat sri lankaby inning and 239 runs in 2nd test at nagpur
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मेरी और कुलदीप की अश्विन-जडेजा से तुलना ठीक नहीं: युजवेंद्र चहल