ऑस्ट्रेलियाई प्रोफेसर की मशीन दिलाएगी टीम इंडिया को जीत?

By: | Last Updated: Thursday, 14 January 2016 1:59 PM
Team India needs help of Australian Professor

नई दिल्ली/पर्थ: पहले वनडे मुकाबले में 300 रनों से ज्यादा का बड़ा स्कोर बनाने के बावजूद टीम इंडिया को 5 विकेटों से हार का मुंह देखना पड़ा. जिसके पीछे एक बड़ा कारण टीम इंडिया की खराब गेंदबाज़ी भी रही. भारतीय टीम के गेंदबाज़ अकसर फिटनेस और चोटों के कारण टीम से अंदर बाहर होते रहते हैं जिसके चलते टीम इंडिया के पास पिछले 2-3 सालों से कोई भी नंबर 1 तेज़ गेंदबाज़ नहीं है.

 

हाल ही में मोहम्मद शमी भी हेमस्ट्रिंग की चोट के कारण लगभग 10 महीने बाद वापसी करने के बाद बिना कोई मैच खेले वापस देश लौट गए. लेकिन टीम इंडिया के फिज़ियो पैट्रिक फरहार्ट ने अब भारत की इस बड़ी समस्या से निजात पाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के एक प्रोफेसर का सहारा लिया है.

 

ब्रिस्बेन में खेले जाने वाले अगले वनडे से पहले टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई प्रोफेसर टोनी शील्ड की मशीन ‘नोर्डबोर्ड’ की निगरानी में प्रेक्टिस की. जी हां अब आप यहीं सोच रहे होंगे कि आखिर मशीन की निगरानी में प्रेक्टिस क्यों? आइये देखें कि क्या खास है इस मशीन में और इससे भारतीय टीम को क्या फायदा मिलेगा.

CRIC 4

दरअसल ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनीवर्सिटी में पढ़ाने वाले प्रोफेसर टोनी शील्ड ने खुद इस मशीन का इजात किया है. ये मशीन खिलाड़ियों के फिटनेस लेवल पर नज़र रखती है और खिलाड़ी की फिटनेस के इतिहास को भी पढ़ लेती है. किसी भी स्पोर्ट्सपर्सन के साथ प्राइमरी या सैकंड्री फिटनेस प्रोब्लम हैमस्ट्रिंग होती है. जिसकी वजह से खुद शमी भी हाल ही में बाहर हुए. इस मशीन के जरिये किसी भी खिलाड़ी के फिटनेस लेवल को जांचा जा सकता है तथा टीम के फिज़ियों प्रेक्टिस के बाद खिलाड़ी मैच के लिए कितना फिट है इसका आंकलन भी कर सकते हैं.

 

प्रोफेसर टोनी की ये मशीन ऑस्ट्रेलिया के खेल संस्थानों में बहुत प्रसिद्ध है. साथ ही 8 इंग्लिश प्रीमियर लीग और कई एथलीट्स भी प्रोफेसर टोनी के क्लाइंट हैं जो कि इनकी फिटनेस लेवल की जांच परख करते हैं. अब टीम इंडिया इस प्रयोग को आजमाने के मूड में है.

 

अगर ये मशीन सफल साबित हुई तो इससे टीम इंडिया के खिलाड़ियों की फिटनेस की समस्या से निपटने में टीम को बहुत राहत मिलेगी.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India needs help of Australian Professor
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017