बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में नई शुरूआत करने उतरेगी टीम इंडिया

By: | Last Updated: Wednesday, 17 June 2015 10:26 AM

मीरपुर: विश्व कप के सेमीफाइनल में बाहर होने के बाद टीम इंडिया की मजबूत टीम कल से यहां शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज में बांग्लादेश का सामना करेगा जिससे इस सीरीज से मेहमान टीम की तुलना में अधिक फायदा हो सकता है.

 

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर टीम की कमान संभालेंगे जबकि छह अन्य वनडे एक्स्पर्ट भी टीम के साथ जुड़ गए हैं. भारत को ऐसी टीम का सामना करना है जिसने विश्व कप 2015 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर अपनी प्रतिभा की झलक दिखाई थी उसे नॉकआउट मुकाबले में धोनी की टीम ने ही हराया था.

 

यह सीरीज बांग्लादेश के पास विश्व कप की हार का बदला लेने का मौका है. विश्व कप का क्वार्टर फाइनल हालांकि विवाद का हिस्सा भी रहा जब आईसीसी के तत्कालीन अध्यक्ष बांग्लादेश के मुस्तफा कमाल ने अंपायरों पर भारत का पक्ष लेने का आरोप लगाया.

 

जहां तक भारतीय टीम का सवाल है तो अगर वह सीरीज 3-0 से भी जीत लेती है तो भी आईसीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर मौजूदा यह टीम नंबर एक नहीं बन पाएगी. बांग्लादेश की टीम हालांकि अगर सीरीज जीत जाती है तो 2017 चैम्पियन्स ट्रॉफी के लिए उसके क्वालीफाई करने की संभावना बढ़ जाएगी.

 

भारत पिछले जून में इसे टीम के खिलाफ खेली गई सीरीज की तुलना में मौजूदा सीरीज को अधिक तवज्जो दे रहा है. भारत ने तब अपने आठ मुख्य खिलाड़ियों को तीन वनडे मैचों के दौरे के लिए आराम दिया था जबकि इस बार उनमें से सात टीम का हिस्सा हैं.

 

पहले मैच से पूर्व सात खिलाड़ियों धोनी, विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और भुवनेश्वर कुमार को शेर ए बांग्ला राष्ट्रीय स्टेडियम के अकादमी मैदान के नेट पर प्रैक्टिस करते देखा गया.

 

शिखर धवन और रोहित शर्मा पारी की शुरूआत करेंगे जबकि अजिंक्य रहाणे शीर्ष क्रम को मजबूती देंगे. ऑलराउंडर का स्थान रविंद्र जडेजा को मिलेगा जबकि गेंदबाजी आक्रमण में उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, अश्विन और मोहित शर्मा को मौका मिल सकता है.

 

टीम प्रबंधन के इसके अलावा कम से कम एक मैच में स्टुअर्ट बिन्नी या धवल कुलकर्णी को आजमाने पर विचार कर सकता है. हाल में बांग्लादेश टीम के प्रदर्शन को देखते हुए भारत वनडे में मेजबान टीम को हल्के में लेने की गलती नहीं कर सकता.

 

बांग्लादेश ने हाल में जिंबाब्वे और पाकिस्तान का क्लीनस्वीप किया और 50 ओवर के प्रारूप में उसकी टीम काफी संतुलित नजर आती है.

 

भारत के खिलाफ अपने पदार्पण वनडे में 28 रन देकर पांच विकेट चटकाने वाले तास्किन अहमद एक बार फिर इस प्रदर्शन को दोहराने की कोशिश करेंगे.

 

इसके अलावा टीम के पास मशेरफ मुर्तजा, तमीम इकबाल और ऑलराउंडर साकिब अल हसन जैसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है.

 

मुशफिकुर रहीम 18वें स्थान के साथ आईसीसी रैंकिंग में बांग्लादेश के शीर्ष बल्लेबाज हैं. अगर वह अंगुली की चोट से उबर जाते हैं जो बांग्लादेश की बल्लेबाजी को मजबूत मिलेगी नहीं तो विकेटकीपर बल्लेबाज लिट्टन दास को पदार्पण का मौका मिल सकता है.

 

इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप मैच में अंतिम दो विकेट चटकाकर टीम को जीत दिलाने वाले 25 साल के तेज गेंदबाज रूबेल हुसैन भी चोट के बाद टीम में वापसी की दौड़ में शामिल हैं.

 

टीम इस प्रकार है:

 

भारत- महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मोहित शर्मा, स्टुअर्ट बिन्नी और धवल कुलकर्णी.

 

बांग्लादेश- मशरेफ मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, मोमीनुल हक, मुशफिकुर रहीम, साकिब अल हसन, शब्बीस रहमान, नासिर हुसैन, अराफात सनी, तास्किन अहमद, रूबेल हसन, रोनी तालुकदार, मुस्तफिजुर रहमान और लिट्टन दास.

 

समय: मैच भारतीय समयानुसार दोपहर ढाई बजे शुरू होगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: team india ready for bangladesh
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017