5th ODI: लीड्स में 'क्लीन स्वीप' करने उतरेगा भारत

By: | Last Updated: Friday, 5 September 2014 4:04 AM
Team India to play for a clean sweep

रहाणे के जाने के बाद क्रीज पर जम चुके धवन ने जीत के लिए जरूरी शेष 24 रन हासिल करने में तीन चौके और दो छक्के लगाए. धवन ने 81 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में कुल 11 चौके और चार छक्के जमाए.

हेडिंग्ले: टेस्ट सीरीज में मिली हार का हिसाब बराबर करते हुए भारतीय टीम ने इंग्लैंड पर एकदिवसीय श्रृंखला में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है, और अब शुक्रवार को लीड्स में होने वाले आखिरी मैच में उनका मकसद निश्चित ही इंग्लैंड का सूपड़ा साफ करना रहेगा. दूसरी ओर तीनों एकदिवसीय मैचों में बेहद शर्मनाक प्रदर्शन करने के बाद चारो ओर से आलोचना झेल रही इंग्लैंड टीम और उसके कप्तान एलिस्टर कुक शुक्रवार को जीत हासिल कर कुछ हद तक सम्मान बचाने की कोशिश करेंगे, हालांकि अब वे सीरीज के परिणाम पर कोई असर नहीं डाल सकेंगे.

 

पिछले तीन एकदिवसीय मैचों में इंग्लैंड का प्रदर्शन किस हद तक खराब रहा इसे इसी बात से समझा जा सकता है कि इंग्लैंड का सिर्फ एक बल्लेबाज 30 से अधिक के औसत से रन बना सका है और सिर्फ जेम्स ट्रेडवेल को छोड़कर उनके सभी गेंदबाजों ने पांच से अधिक की इकॉनमी से रन लुटाए हैं.भारतीय टीम ने पिछले तीनों मैचों में इंग्लैंड को हर बार ऑल आउट किया है, जबकि इंग्लैंड के गेंदबाज पिछले तीन मैच में सिर्फ 11 विकेट हासिल कर सके हैं.

 

दूसरी ओर भारत के प्रदर्शन को देखें तो भारत के सिर्फ एक गेंदबाज ने पांच से अधिक की रन गति से रन लुटाए हैं, और वह गेंदबाज भी हैं पदार्पण मैच खेलने वाले धवल कुलकर्णी. बल्ले से प्रदर्शन पर निगाह डालें तो भारत के पांच बल्लेबाजों ने सीरीज में 50 के औसत से अधिक से रन बनाए हैं.कुल मिलाकर इंग्लैंड अपने मुख्य तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड, जो पूरी सीरीज से ही बाहर हैं, और निरंतर प्रदर्शन करने वाले इयान बेल के बगैर सीरीज का आखिरी मैच खेलने उतरेगा तो उसे बेहद कठिन चुनौती का सामना करना होगा.

 

दूसरी ओर भारत अगर चौथा मैच जीतने में कामयाब हो जाता है तो विदेशी धरती पर यह उसकी दूसरी सबसे बड़ी जीत होगी. भारतीय टीम ने पिछले ही साल जिम्बाब्वे को उसी की धरती पर 5-0 से हराकर विदेशी धरती पर इतिहास में पहली बार इतने बड़े अंतर से जीतने का कारनामा किया था. हालांकि जिम्बाब्वे जैसी काफी कमतर टीम पर भारतीय टीम की वह जीत भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के लिए खुशी का इतना बड़ा कारण नहीं हो सकी थी.

 

भारतीय टीम इससे पहले श्रीलंका को उसी की धरती पर दो बार 4-1 से और पाकिस्तान को एक बार पाकिस्तान में और एक बार कनाडा में 4-1 से हरा चुकी है. सीरीज में भारत इतनी मजबूत स्थिति में आ चुका है कि वह अपने कुछ युवा खिलाड़ियों को मौका दे सके. केरल के क्रिकेट प्रेमी निश्चित तौर पर संजू सैमसन को जल्द से जल्द राष्ट्रीय टीम के लिए बल्लेबाजी करते देखना चाह रहे होंगे. स्टुअर्ट बिन्नी और कर्ण शर्मा को भी इस अवसर का इंतजार जरूर रहेगा.

 

अब देखना यह होगा कि क्या भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी अगले साल होने वाले विश्व कप के मद्देनजर इन युवा खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका देंगे, या जीत का सिलसिला जारी रखते हुए टीम का मनोबल ऊंचा बनाए रखने के लिए उसी टीम के साथ उतरेंगे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India to play for a clean sweep
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017